अमरावती

ग्रीष्मकाल में पर्याप्त जलापूर्ति करें मजीप्रा

जायजा बैठक में विधायक सुलभा खोडके के निर्देश

* कई क्षेत्रों में जलकिल्लत की समस्यां पर खिचा ध्यान
अमरावती/दि.26 – ऐन ग्रीष्मकाल में अमरावती शहर के विभिन्न इलाकों के नागरिकों को जलकिल्लत का सामना करना पड रहा है. अनियमित व अपर्याप्त जलवितरण होने से लोगों को पानी के लिए भटकना पड रहा है. इसलिए ग्रीष्मकाल में समूचे शहर को पर्याप्त जलापूर्ति की जाये, इसके लिए जलवितरण का उचित नियोजन कर सभी खामियों को वक्त रहते दूर किया जाए आदि निर्देश विधायक सुलभा खोडके ने मजीप्रा अधिकारियों को दिये. उन्होंने शहर जलवितरण को लेकर मजीप्रा अधिकारियों के साथ समिक्षा बैठक कर जलवितरण नियोजन का जायजा भी लिया.
बैठक में मजीप्रा अधिकारियों ने बताया कि, शहर को अप्पर वर्धा डैम से जलवितरण किया जाता है. शहर को जितना पानी लगता है, उतना पानी डैम में उपलब्ध है. फिर भी शहर में अपर्याप्त जलापूर्ति क्यों, इस सवाल का जवाब देते अधिकारियों ने बताया कि, ग्रीष्मकाल में पानी की डिमांड बढ गयी है. कम प्रेशर से जलापूर्ति हो रही है. वहीं कुछ इलाकों में पानी की बडी मात्रा में बर्बादी हो रही है. इस पर उपाय के लिए अमरावती जलवितरण योजना के अमृत योजना अंतर्गत सिंभोरा डैम से नेरपिंगलाई टंकी व वहां से तपोवन जलशुद्धिकरण प्लांट तक नई जलवाहिनी बिछाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. जून महीने में इसका परिक्षण किया जाएगा. तपोवन के जलशुद्धिकरण केंद्र का काम पूर्ण कर उसे पूर्ण क्षमता से शुरु किया जाएगा. जिससे शहर में नियमित व पर्याप्त जलापूर्ति की जाएगी. वर्तमान में अमृत योजना अंतर्गत नई पाईप लाईन बिछाने का काम शुरु है. जिसके तहत 79 किलो मीटर की पाईप लाईन बिछाई जा रही है. इसमें से पहले चरण में 40 किलो मीटर व दुसरे चरण में 39 किलो मीटर की पाईप लाईन बिछाने का नियोजन मजीप्रा ने साझा किया.
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि, वीएमवी, अर्जुन नगर, रहाटगांव, राठी नगर, नवसारी आदि क्षेत्र में 14 किलो मीटर व नागपुरी गेट, पैराडाईज कालोनी, लालखडी में 8 किलो मीटर की पाईप लाईन बिछाने का काम शुरु है. ग्रीष्मकाल में नागरिकों को पर्याप्त व समय पर पानी देने के लिए जरुरी स्थानों पर व्हॉल्व बिठाने व जरुरत की जगहों पर नई पानी की टंकी निर्माण करने के निर्देश भी सुलभा खोडके ने दिये है. शहर की बढती जनसंख्या को देखते हुए जलापूर्ति का उचित नियोजन करने की मांग भी विधायक सुलभा खोडके ने की. बैठक में राष्ट्रवादी कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, शहराध्यक्ष प्रशांत डवरे, पूर्व महापौर एड. किशोर शेलके, अविनाश मार्डीकर, गुड्डू धर्माले, प्रमोद महल्ले, यश खोडके, मजीप्रा अभियंता श्रीनिवास कातकाडे, अधिक्षक अभियंता विवेक सोलंके, प्रभारी कार्यकारी अभियंता गोपाल ताठे, मनपा तांत्रिक सलाहगार जीवन सदार, उप अभियंता सुहास चव्हाण, अशोक हजारे, नितीन भेटालू, मनोज केवले, मनीष देशमुख, डॉ. अजय बोंडे, प्रवीण मेश्राम, भूषण बनसोड, प्रवीण इचे आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button