अमरावतीमुख्य समाचार

धुमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया मकर संक्रांति का पर्व

बारिश व बदरीले मौसम ने किया पतंगबाजी का मजा किरकिरा

अमरावती/दि.14- मकर संक्रांति पर्व पर पतंगबाजी करने का चलन है, जो अब लोक संस्कृति का हिस्सा बन गया है. इसके तहत प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी आज मकर संक्रांति के पर्व पर शहर सहित जिले में चहुं ओर पतंगबाजी की अच्छी-खासी धुम देखी गई. हालांकि सुबह से बने बदरीले मौसम और कुछ समय तक हुई बेमौसम बारिश ने कुछ हद तक पतंगबाजी का मजा थोडा किरकिरा जरूर कर दिया, किंतु दोपहर बाद बारिश खत्म होते ही पतंगबाजों टोलियां अलग-अलग रिहायशी इलाकों से खुले मैदानों पर जमा होकर पतंगें उडाते हुए पतंगों की पेंच लगाते दिखी. जिसके चलते हर ओर ‘वो मारा, वो काटा’ की धुम सुनाई दी.
हालांकि कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों के तहत प्रशासन द्वारा शहर सहित जिले में दिन के समय जमावबंदी लागू की गई है. जिसके तहत कहीं पर भी पांच अथवा पांच से अधिक लोगों के इकठ्ठा होने पर प्रतिबंध लगाया गया है. किंतु इसके बावजूद पूरा दिन जहां पतंग विक्रेताओें के यहां पतंगे खरीदने हेतु अच्छी-खासी भीडभाड दिखाई दी, वहीं कई इलाकों में खुले स्थानों पर पतंगबाजों का जबर्दस्त जमघट भी दिखाई दिया और इक्का-दुक्का स्थानों पर तो पतंग महोत्सव जैसे आयोजन भी हुए. जहां पर पतंगबाजों की जबर्दस्त रेल-चेल रही.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों पतंग उडाने में बडे पैमाने पर नायलॉन मांजे का प्रयोग भी होता है, जो पशु-पक्षियों के साथ-साथ इंसानोें के लिए भी काफी घातक व जानलेवा साबित होता है. ऐसे मेें चायनीज मांजे की बिक्री को प्रतिबंधित करने हेतु पुलिस एवं मनपा प्रशासन द्वारा तमाम आवश्यक कदम उठाये गये. जिसके तहत कई स्थानोें पर छापामार कार्रवाई करते हुए प्रतिबंधित नायलॉन मांजे को जप्त किया गया. साथ ही आम नागरिकों को भी नायलॉन मांजे का प्रयोग नहीं करने को लेकर आगाह किया गया. इसके अलावा पतंगबाजी के दौरान कहीं किसी तरह की कोई अप्रिय वारदात घटित न हो, इस बात के मद्देनजर पुलिस द्वारा ऐहतियाती कदम उठाते हुए विभिन्न इलाकों में पूरा समय गश्त भी लगायी गई.
यहां यह कहना अतिशयोक्ती नहीं होगा कि, जहां एक ओर सर्दी और बारिश जैसे मौसम व बदरीले वातावरण की वजह से पतंगबाजी का मजा कुछ फीका रहा. वहीं तमाम तरह के प्रतिबंधात्मक नियमों एवं कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार पतंगबाजी को लेकर आम नागरिकों में भी उत्साह की थोडी कमी देखी गई.

Related Articles

Back to top button