अमरावती

ई-राशनकार्ड के लिए मोबाइल पर करे बदलाव

समय की बचत, एनड्राइड मोबाइल से दाखिल किया जा सकता है प्रस्ताव

अमरावती/दि. 29– राज्य शासन अथवा केंद्र शासन की कुछ योजनाओं का लाभ लेना हो तो राशनकार्ड है क्या इस बाबत संबंधित यंत्रणा की तरफ से पूछताछ की जाती है. गरीब और बेसहारा रहने वाले परिवार को राशनकार्ड के जरिए मिलने वाला अनाज सुविधाजनक रहता है. लेकिन जिस जरुरतमंद परिवार के पास राशनकार्ड नहीं है उन्हें अनेक शासकीय योजना, सहायता से वंचित रहना पडता है. इस कारण शासन ने अब मोबाइल पर घर बैठकर अथवा गांव के आपले सेवा केंद्र से भी ई-राशनकार्ड निकालने की सुविधा उपलब्ध कर दी है. राशनकार्ड मेें लगातार बदलाव करने पडते है. इसके लिए ई-राशनकार्ड की सुविधा है.

* राशनकार्ड में ऑनलाइन बदलाव करें
नया राशनकार्ड निकालने के साथ ही राशनकार्ड में नाम शामिल करने, बदलने के काम भी अब ऑनलाइन करते आएंगे. इसके लिए शासन ने ारहरषेेव.र्सेीं.ळपइस वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कर दी है. ऑनलाइन राशनकार्ड मेनेजमेंट सिस्टिम यानी जठचड पर भी इस बाबत जानकारी उपलब्ध है.

* 5 लाख से अधिक राशनकार्ड धारक
जिले में कुल 5 लाख 37 हजार 595 राशनकार्ड धारक हैं. इसमें एनपीएच, एपीएल (किसान), एपीएल (सफेद), अंत्योदय, पीएचएच आदि तरह के कार्डधारकों का समावेश है.

* 210 प्रस्ताव का निपटारा
ऑनलाइन राशनकार्ड बाबत शासन ने सुविधा शुरु की है. शहर और जिले में अब तक 210 प्रस्ताव आपूर्ति विभाग के पास आए थे. इन सभी प्रस्तावों का निपटारा किया गया है.

* ई-राशनकार्ड किसे मिलेगा?
ऑफलाइन जिन्हें राशन कार्ड दिया जाता है उन्हें भी ऑनलाइन राशनकार्ड निकालते आ सकता है.

* सुविधा का लाभ लें
जिन्हें ऑनलाइन राशनकार्ड निकालना है वे संबंधित वेबसाइट पर जाकर यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आवश्यक कागजपत्र भी ऑनलाइन अपलोड करे. प्राप्त प्रस्ताव की जांच के बाद ई-राशनकार्ड दिया जाता है.
– डी.के. वानखडे,
जिला आपूर्ति अधिकारी

Related Articles

Back to top button