अमरावती

किसानों की सुविधा के लिए बाजार समिति को अच्छा बनाएं

विधायक एड.यशोमति ठाकुर का आह्वान

* कहा- कृषि मंडी हजारो किसानों का घर है
* सभापति मोरे व उपसभापति निर्मल ने संभाला पदभार
अमरावती/दि.26- किसानों की सुविधा के लिए अच्छा और सुंदर बनाए. ऐसा
आहृवान राज्य की पूर्व मंत्री व विधायक एड.यशोमति ठाकुर ने गुरुवार को किया. उन्होंने कहा कि, कृषि उपज मंडी यह हजारों-लाखों किसानों का घर हैं. इसलिए इसे अच्छा रखने की जिम्मेदारी संचालक मंडल की है. अमरावती कृषि उत्पन्न बाजार समिति के नये सभापति हरीश मोरे और उपसभापति भैयासाहब निर्मल ने गुरुवार को दोपहर बाद अपना पदभार संभाला.
इसी पदग्रहण समारोह में प्रमुख अतिथि यशोमति ठाकुर ने कहा कि कृउबा से मोह रखने वाले हर कोई इस सभागृह में उपस्थित है. अनेक लोग बाहर खड़े है. जिसके कारण यह कार्यक्रम बाहर लिया जाता तो बड़ा अच्छा होता. कोई भी संस्था किसी एक की नहीं होती, वह सभी की होती है. जिस तरह से अपने घर को स्वच्छ सुंदर रखते है. उसका जतन करते है. उसी तरह से संस्था का भी जतन होना चाहिए. ऐसी अपेक्षा भी उन्होंने नये संचालक मंडल से व्यक्त की. कृषि उत्पन्न बाजार समिति में भारतरत्न डॉ.बाबासाहब आंबेडकर और छत्रपति शिवजाी महाराज की प्रतिमा पर दाग देखकर भड़की यशोमति ठाकुर ने तत्कालीन संचालक मंडल और प्रशासन को जमकर फटकार लगाई थी. तत्कालीन संचालक मंडल ने अपनी जेबें गर्म कीं. संस्था पर ध्यान नहीं दिया. ऐसा आरोप भी एड.यशोमति ठाकुर ने किया.
* खुद को ग्रेट न समझें
कृषि मंडी लाखों किसानों का घर है. उसे ठीक-ठाक रखना संचालक मंडल के हाथ में है. सचिव है लेकिन खुद को ग्रेट ना समझे. संचालक मंडल में झगड़े लगाने का षड़यंत्र ना करें. ऐसी सलाह भी एड.यशोमति ठाकुर ने एपीएमसी सचिव दीपक विजयकर को दी. पिछले पांच वर्षों में अमरावती एपीएमसी में कोई काम नहीं हुआ. इन 5 वर्षों में सबसे अधिक लाभ सचिव ने उठाया. सचिव को बदनाम करने के लिए मैं यह बात नहीं कर रही हूं, बल्कि नये संचालक मंडल के हाथों कम से कम गलतियां हो, इसी के लिए यह पुरानी बातें सामने रख रही हूं. दोपहर 4-5 बजे के बाद एपीएमसी में कोई काम नहीं होता.
* विकास के नाम पर गड़बड़ की तो….
यहां अलग ही व्यवहार चलता है. इसीलिए पहले खराब हो चुके सीसीटीवी कैमरे एक सप्ताह के भीतर लगे दिखना चाहिए. इन शब्दों में एड.यशोमति ठाकुर ने नवनियुक्त सभापति और उपसभापति को आदेश दिए. किसानों का जितना सम्मान करोंगे, उतना ही सम्मान इस संस्था का भी करें. उसी तरह का बर्ताव रखें. वास्तविकता में किसान, व्यापारियों के हितों का कार्य एपीएमसी में करें. ऐसी सलाह भी इस समय यशोमति ठाकुर ने नये संचालक मंडल को दी. किसानों के साथ ही मजदूरों, हमाल और मापारियों की भी समस्या हल करें. विकास के नाम पर यदि कोई गड़बड़ी की कदापि बर्दाश्त नहीं करेंगे, ऐसी चेतावनी भी विधायक यशोमति ठाकुर ने दी.

Related Articles

Back to top button