अमरावती

नए-नए उपक्रमों का आयोजन कर गांवों को स्वच्छ व सुंदर बनाए

जि.प. सीईओ अविशांत पांडा का आहवान

गांवों की स्वच्छता को लेकर कार्यशाला का आयोजन
अमरावती/ दि.3 – गांवों में नए उपक्रम के तहत गांव को स्वच्छ व सुंदर बनाए ऐसा आहवान जि.प. के मुख्य कार्यकारी अभियंता अविशांत पांडा ने किया है. वे जि.प. के नेतृत्व में कार्यरत पानी व स्वच्छता मिशन की ओर से गुुरुवार को डॉ. पंजाबराव देशमुख विदर्भ विभागीय प्रबोधनी में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था. जहां बतौर उद्घाटक के रुप में बोल रहे थे. इस अवसर पर उप मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीराम कुलकर्णी तथा ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के कार्यकारी अभियंता सावलकर उपस्थित थे.
शासकीय योजना अनुसार जिले के अधिकांश गांव शौच मुक्त हुए है. किंतु गांवों की स्वच्छता की समस्या अब भी कायम ही है. घनकचरा व्यवस्थापन गंदे पानी की निकासी तथा गांवों को स्वच्छ बनाए रखने के उद्देश्य से कार्यशाला का आयोजन किया गया था. कार्यशाला में सीईओ पांडा ने आगे कहा कि अशासकीय संस्थाओ के प्रतिनिधि व जि.प. के अधिकारी नए-नए उपक्रम व योजनाओं के माध्यम से घनकचरा व गांव को सुंदर बनाने हेतु उपाय योजना चलाए.
गांवों रोजगार के अवसर भी बढे है. प्रारंभ में सभी सहकारी संस्थाओं ने दो महीने में किए गए कार्यो का प्रस्तुतीकरण किया. साल 2021-22 साल के लिए जिले के 600 गांवों में घनकचरा व गंदे पानी का व्यवस्थापन किए जाने का कार्य किया जाएगा ऐसा कार्यशाला के माध्यम से कहा गया. योजना अंतर्गत गांव स्तर पर नियोजन से संबंधित कागजाद 31 दिसंबर से पूर्व पूरे करने होंगे जिसके लिए तीन महीने का समय दिया गया है.
कार्यशाला में जिले के सभी 14 गट विकास अधिकारी, सात उपअभियंता, 29 कनिष्ठ अभियंता, जि.प. व्दारा नियुक्त अशासकीय संस्थाओं के 42 अधिकारी, पदाधिकारी तथा तहसीलस्तर के 14 समूह समन्वयक, जिलास्तरीय सभी सलाहगार उपस्थित थे. कार्यशाला का प्रास्ताविक उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीराम कुलकर्णी ने रखा तथा संचालन दिनेश गाडगे ने किया व आभार प्रदीप बद्रे ने माना. कार्यशाला को सफल बनाने हेतु जिला प्रकल्प व्यवस्थापक प्रशांत सातव, धनंजय तिरमारे, बालासाहब बोंडे, निलेश नागपुरकर, दर्शना गौतम, निलिमा इंगले, प्रिती बावने, सुनील तिवारी, भरत वानखडे ने अथक प्रयास किए.

Related Articles

Back to top button