अमरावती

इस्लाम के तरीकों को अपना कर अपनी जिंदगी को आसान बनाएं

मौलाना इरफान कासमी की जमीयत उलेमा ए हिंद के जलसे में तकरीर

* सामाजिक प्रबोधन और मजहबी मसाईल सहित दीन की बातों पर हुई तकरीरे
* जमीयत की चांदूर बाजार तहसील शाखा का आयोजन
चांदूर बाजार/दि.25– स्थानीय नगर परिषद उर्दू प्राथमिक शाला क्रमांक 1 व नपा उर्दू विद्यालय के भव्य प्रांगण में बीते रविवार को जमीयत उलेमा ए हिंद की चांदूर बाजार शाखा की ओर से सामाजिक प्रबोधन, मजहबी मसाईल व दीन की बातों को लेकर व्याख्यान कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस जलसे के आयोजन में दारुल उलूम देवबंद के हजरत मौलाना इरफान कासमी तथा मुंबई से मोहम्मद नदीम सिद्दीकी प्रमुख तौर पर उपस्थित थे. साथ ही सोनोरी दारुल उलूम के मुफ्ती रोशन साहब, दारुल उलूम धारणी के मोहतमिम मौलाना सय्यद सलीम नदवी के साथ-साथ जमीयत के वरिष्ठ पदाधिकारी और उलमा ए कराम विशेष तौर पर उपस्थित थे. जिन्होंने जलसे का मार्गदर्शन किया.

इस समय मौलाना सय्यद सलीम ने इस्लाम के तरीकों को अपनी जिंदगी में बतौर अमल बनाने की बात कही. इसी प्रकार दारुल उलूम देवबंद से तशरीफ लाए मौलाना इरफान कासमी ने अपनी जिंदगियो को आसान बनाने की बात कही. अपने बयान में उन्होंने कहा कि, आज-कल शादियों में फिजूल खर्च करते हुए हम शादी यानी निकाह को मुश्किल बनाते जा रहे है. जिसके कारण सामान्य और गरीब आदमी के सामने अपने बच्चों, विशेषकर बेटियों का निकाह करवाना एक बडी चुनौती बनता जा रहा है. जबकि इस्लाम धर्म में फिजूल खर्च करने से मना किया गया है. इसी तरह मुंबई के मोहम्मद नदीम सिद्दीकी साहब ने युवाओं को उचित मार्गदर्शन करते हुए यह समझाया कि, आज का युवा मुसलमान फैशन के नाम पर अपने धर्म की शिक्षा को भूल बैठा है. युवाओं में बढती बुरी आदते इस्लाम धर्म की शिक्षा के खिलाफ होती जा रही है, इस्लाम की शिक्षा के खिलाफ युवाओं के कदम दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं, जिसके कारण जिंदगियों से सुकून गायब हो गया है, कल आखिरत की जिंदगियों की फिक्र करने की बात भी उन्होंने कही. इसके साथ ही दारुल उलूम सोनोरी के मोहतमिम मुफ्ती रौशन साहब ने कहा कि, इस्लाम में बताए हुए तरीकों में दोनों जहानों की कामयाबी है. ऐसे में पाक परवरदिगार के हुक्म पर चलना हर मोमिन बालिग मर्द और औरत पर फर्ज है.

इसी प्रकार मंच पर उपस्थित सभी उलमाओं ने इस्लाम धर्म की शिक्षा, मौजूदा समय में मुवाशेरे में फैली बुरी बातें तथा बुराई को रोकने को लेकर सभी पहलुओं पर उचित मार्गदर्शन किया. कार्यक्रम में शहर सहित जिले के अन्य इलाकों से बड़ी संख्या में जलसाई उपस्थित थे. कार्यक्रम स्थल पर पुलिस प्रशासन द्वारा उचित सहयोग किया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए तहसील अध्यक्ष मुफ्ती मोहम्मद साबिर और शाखा के पदाधिकारियों सहित अन्य खिदमतगारों ने भरपूर परिश्रम किया.

Related Articles

Back to top button