अमरावती

मेकअप से हो सकता है त्वचा को नुकसान

सावधानी व सतर्कता जरुरी

अमरावती/दि.29– किसी भी तरह के त्यौहार, उत्सव अथवा वैवाहिक व पारिवारिक समारोह जैसे कार्यक्रमों के लिए महिलाओं व युवतियों द्बारा मेकअप किया जाता है. ताकि वे सुंदर दिखाई दे, परंतु मेकअप करते समय कुछ बातों की ओर विशेष ध्यान देते हुए सावधानी व सतर्कता बरतना भी बेहद जरुरी है. अन्यथा कई बार मेकअप की वजह से चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है और चेहरे पर मेकअप हेतु प्रयुक्त होने वाले सौंदर्य प्रसाधनों का विपरित परिणाम भी पड सकता है. ऐसे में मेकअप करते समय अथवा मेकअप को साफ करते समय ब्रॉन्डेड उत्पादों का ही प्रयोग करना जरुरी होता है.
* मेकअप से पहले क्या सावधानी जरुरी?
यूं तो मेकअप से पहले कोई विशेष सावधानी या सतर्कता की जरुरत नहीं है. लेकिन फिर भी मेकअप करने से पहले ब्लीच व फेशियल जरुर करवाना चाहिए.
* कितने समय तक रखे मेकअप?
मेकअप करने के बाद वातावरण का भी काफी महत्व होता है. हालांकि किसी भी तरह के वातावरण में महिलाओं ने मेकअप करने के बाद उसे अधिक से अधिक 4 से 6 घंटों तक ही रखना चाहिए.
* मेकअप साफ करते समय इन बातों का रखे ध्यान
मेकअप करते समय ब्रॉन्डेड प्रोडक्ट का ही उपयोग करें. जिसके चलते मेकअप पश्चात चेहरे पर कोई दुष्परिणाम नहीं होता. वहीं मेकअप को साफ करने के लिए बेबी ऑइल या मॉइश्चराइजर का प्रयोग किया जाना चाहिए. इसके अलावा कंटेंट को ध्यान में रखते हुए मेकअप रिमुवर का भी प्रयोग किया जा सकता है.
* सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह साफ करना जरुरी
मेकअप करने के बाद और उसे साफ करने के बाद सोने से पहले चेहरे पर मॉइश्चराइजर लोशन लगाकर ही सोना चाहिए. ताकि त्वचा पर मेकअप का कोई दुष्परिणाम ना हो.
* चेहरे के सौंदर्य को लेकर जानकारी रखनी चाहिए. साथ ही इससे केस पेपर की तरह दर्ज किया जाना चाहिए. कई बार आपके दैनिक आहार में ही कई औषधियां समाविष्ट होती है. अत: आहार को व्यवस्थित रखना बेहद जरुरी होता है. इसके अलावा खुद अपना मेकअप करते समय भी किसी विशेषज्ञ की सलाह जरुर लेनी चाहिए.
– डॉ. रुपाली साम्बे,
त्वचा विकार व केश विशेषज्ञ.

Related Articles

Back to top button