अमरावतीमहाराष्ट्र

गाजर का हलवा बनाना हुआ सस्ता, वैंगन का भुर्ता महंगा

अमरावती/दि.26– प्रतिकुल वातावरण व बेमौसम बारिश के चलते इस बार ठंडी के मौसम में भी सब्जियों की पर्याप्त आवक नहीं हो पा रही. जिसके चलते अमूमन सस्ती दरों पर बिकने वाला वैंगन भी अच्छा खासा भाव खा रहा है. वहीं दूसरी ओर गाजर व टमाटर की बाजार में अच्छी खासी आवक होने के चलते गाजर और टमाटर के दाम काफी हद तक नियंत्रण में आ गये है. ऐसे में इन दिनों गाजर का हलवा बनाना काफी हद तक सस्ता और वैंगन का भुर्ता बनाना अपेक्षाकृत महंगा साबित हो रहा है.

जानकारी के मुताबिक इस समय जिले में बुलाई किये गये गावरानी गाजर बाजार में विक्री हेतु आ गये है. जिसके चलते बाजार में गाजर की आवक बढ गई है और गाजर के दाम लुढक गये है. परंतु तुरई, गवार फल्ली व बैंगन के दामों में तेजी कायम है. इस समय बैंगन की विक्री 60 रुपए प्रति किलो की दर पर हो रही है. वहीं जिले में किसानों द्वारा बुआई किये गये नये प्याज की अब तक बाजार में आवक नहीं हुई है.

* क्या महंगा, क्या सस्ता?
– महंगा
तुरई, बैंगन, गवार फल्ली, लहसून, अद्रक आदि के भाव इस समय अच्छे खासे तेज है. जिसके चलते गृहणियों का बजट गडबडा गया है.
– सस्ता
गाजर और आलू सहित टमाटर के दाम काफी हद तक घट गये है. गाजर इस समय 30 से 40 रुपए प्रतिकिलो, आलू 30 रुपए प्रतिकिलो तथा टमाटर 20 से 30 रुपए प्रतिकिलो की दर पर बिक रहा है.
– मेथी व पालक 10 रुपए गड्डी
स्वास्थ्य के लिए डॉक्टरों द्वारा हरी साग-सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. जिसके चलते इन दिनों पालक व मेथी जैसी हरी सब्जियों की मांग बढ गई है तथा इस समय पालक व मेथी की 10 रुपए गड्डी के हिसाब से विक्री हो रही है.

Related Articles

Back to top button