अमरावती

तेंदूए के चमडे की तस्करी करने वाले चार लोगों को पकडा

अन्य दो संदिग्धो की तलाश जारी

वर्धा/ दि.15 – नागपुर वन विभाग के अधिकारियों की टीम ने डॉ.बाबासाहब आंबेडकर उद्यान के सामने तेंदूए के चमडे की तस्करी करने वाले चार लोगों को हिरासत में लिया है. इस कार्रवाई के दौरान वन विभाग अधिकारियों ने आरोपियों के पास से तेंदूए का चमडा भी जब्त किया है. जब्त किये गए चमडे का मूल्य कितना हेै, यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है. फिर भी इस चमडे का लाखों रुपयों में सौदा किये जाने की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों की जांच में सामने आयी है.
नागपुर वन विभाग की टीम को खबर मिली थी कि, वन्यजीव चमडे की तस्करी का बडा सौदा वर्धा शहर के सिविल लाइन क्षेत्र में होने की जानकारी मिली थी. जिसके बाद नागपुर के वन विभाग अधिकारियों ने इसकी जानकारी तत्काल वर्धा के उपवन संरक्षक शेपट को दी. जानकारी मिलते ही वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी एक्शन मोड पर आ गयी. जिसके बाद वर्धा शहर के सिविल लाइन इलाके के विविध परिसरों पर वर्धा वन परिक्षेत्र अधिकारी रुपेश खेडकर के नेतृत्व में वन विभाग की टीम ने निगरानी रखना शुरु किया. इस समय कुछ लोगों पर संदेह आने पर उनको हिरासत में लिया गया. उनके पास से तेंदूए का चमडा जब्त किया गया. इस मामले में वन विभाग की टीम ने वर्धा निवासी वकील अहेमद शेख, महेंद्र अशोक आत्राम व चंद्रपुर निवासी दिलीप कुरसंगे और विनायक मडावी को गिरफ्तार किया गया. वहीं अन्य दो लोगो का भी इस मामले में समावेश रहने से उनकों भी वन विभाग की टीम ढुंढना शुरु किया है.

इस मामले में आरोपियों से तेंदूए का चमडा जब्त किया गया है. फिर भी अब यह पता लगाना है कि तेंदूए का शिकार कहा और कैसे किया गया है, इस मामले में और भी मछलियां फंस सकती हैं. जिनकों वन विभाग की टीम ढूंढ रही है.
– रुपेश खेडकर,
वन परिक्षेत्र अधिकारी, वर्धा

Related Articles

Back to top button