अमरावतीमहाराष्ट्र

मतदान करते हुए फोटो वायरल करना पडेगा भारी

अमरावती/दि.30– विगत 26 अप्रैल को अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव हेतु मतदान कराया गया. गुप्त मतदान पद्धति से कराए गए इस मतदान के दौरान कई अति उत्साही मतदाताओं ने चोरी-छिपे तरीके से अपने द्वारा किए जाते मतदान के मोबाईल के जरिए फोटो व वीडिओ निकाले और ऐसे फोटो व वीडिओ को सोशल मीडिया पर भी वायरल कर दिया. इस बात की ओर ध्यान जाते ही जिलाधीश सौरभ कटियार ने मतदान की गोपनीयता का भंग होने के चलते ऐसे मामलो की जांच करते हुए संबंधितो के खिलाफ कडी कार्रवाई करने के निर्देश स्थानीय पुलिस प्रशासन को दिए है.

उल्लेखनीय है कि, इस बार के चुनाव में महायुति, महाआघाडी व प्रहार पार्टी के प्रत्याशियों के बीच अंतिम चरण में कांटे का मुकाबला हुआ. साथ ही तीनों प्रमुख प्रत्याशियों के कुछ अति उत्साही कार्यकर्ताओं ने अपने प्रत्याशियों व नेताओं को खुश करने के साथ ही मतदान वाले दिन ही अपने प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने के नियत से अपने द्वारा ईवीएम मशीन पर किए गए मतदान के फोटो व वीडिओ निकालकर उसे सोशल मीडिया पर वायरल किए. ज्ञात रहे कि, लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान की गोपनीयता का अनन्य साधारण महत्व है और इसे लेकर बाकायदा कानून भी बना हुआ है. जिनका उल्लंघन होने पर संबंधितो के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई भी की जाती है. इस हेतु पुलिस प्रशासन द्वारा काम किया जाता है. साथ ही इस कानून के पालन व उल्लंघन पर नजर रखने हेतु जिला निर्वाचन विभाग द्वारा एक स्वतंत्र कक्ष भी स्थापित किया जाता है. जिसके प्रमुख के तौर पर अतिरिक्त जिलाधीश को जिम्मेदारी सौंपी जाती है.

* मतदान केंद्र में मोबाईल के प्रयोग की मनाई
मतदान केंद्र के सौ मीटर दायरे के भीतर मोबाईल का प्रयोग करना प्रतिबंधित रहने के बावजूद भी मतदान केंद्र के भीतर मतदान कक्ष तक मोबाईल ले जाया गया और किस प्रत्याशी को मतदान किया जा रहा है इसके फोटो व वीडिओ निकालकर उसे वायरल भी किया गया है. ऐसे में सवाल पूछा जा रहा है कि, संबंधित मतदान केंद्रो पर तैनात अधिकारी, कर्मचारी व पुलिस कर्मी क्या कर रहे थे?

* तीन माह की कैद या जुर्माने का प्रावधान
मतदान की गोपनीयता भंग होने पर जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 128 के तहत तीन माह की कैद या जुर्माना अथवा दोनों का कानून प्रावधान रहने की जानकारी उपजिला निर्वाचन अधिकारी शिवाजीराव शिंदे द्वारा दी गई.

मतदान की गोपनीयता का भंग करने को लेकर फिलहाल हमारे पास सीधे तौर पर कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है. परंतु इसे लेकर सामने आ रही जानकारी के आधार पर संबंधितो की खोजबीन करने का निर्देश पुलिस महकमे को दिया गया है.

Related Articles

Back to top button