अमरावती

1 से 30 जून तक मलेरिया प्रतिरोध महीना

मलेरिया बाबत सावधानी बरतने का आवाहन

अमरावती/दि.13– राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जून महीना यह मलेरिया प्रतिरोध महीने के रुप में माना जाता है. मलेरिया यह एनाफिलीस मच्छर से फैलने के कारण सावधानी बरतने से मलेरिया से मुक्ति मिल सकती है. इसके लिए उपाय योजना करना आवश्यक होने के कारण 1 जून से 30 जून तक मलेरिया प्रतिरोध महीने का पालन करने का आवाहन उपजिला अस्पताल मोर्शी कार्यालय की ओर से किया गया है.

मलेरिया पर नियंत्रण रखने उपाय योजना करें
बुखार आने व बुखार कम न होने पर मरीज का शरीर गीले कपड़े से पोछे व मरीज को तुरंत करीब के सरकारी उपकेंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीण अस्पताल या निजी डॉक्टर से उपचार करवाये, सप्ताह में एक दिन सूखा पाले, यानि घरेलु पानी जमा करने के बर्तन, हौद, मटका, टैंक आदि 6 वेंं दिन साफ करके सूखा करें व पूरी तरह से सूखने पर पानी भरे, सप्ताह में एक दिन सूखा रखे. घर की छत पर परिसर की बेकार वस्तुओं का तुरंत बंदोबस्त करें, घर के सामने की नालियों की सफाई करवाये, घर के परिसर में डबका या गटार तैयार न होने दे, होने पर घरेलु उपाय के रुप में जमा पानी में गप्पी मछलियां छोड़े, संडास की गैस पाईप को पतला कपड़ा या नायलॉन की थैली बांधे, मच्छरों से सुरक्षा हेतु मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, दरवाजे व खिड़कियों को जाली लगाकर मच्छरों से बचाव करें, शाम के समय लंबे कपड़ों का इस्तेमाल कर परिधान करे.
उपरोक्त बारे में नागरिकों से सहयोग करने का आवाहन स्वास्थ्य सहसंचालक अकोला के डॉ. कमलेश भंडारी, अमरावती जिला हिवताप अधिकारी डॉ. शरद जोगी, उपजिला अस्पताल मोर्शी के वैद्यकीय अधीक्षक डॉ. विनोद चव्हाण ने किया है.

Related Articles

Back to top button