अमरावतीमुख्य समाचार

हर्षोल्लास व भक्तिभाव के साथ मनाया गया क्रिसमस का पर्व

मसीही समाज में जबर्दस्त खुशी की लहर

* गिरजाघरों में आधी रात को मना ईसा मसीह का जन्मोत्सव
* केक काटने के साथ ही एक-दूसरे को मैरी क्रिसमस की दी गई बधाईयां
* आयोजन पर कोविड संक्रमण का भी असर देखा गया

अमरावती/दि.25- शहर सहित जिले में ईसाई समाज बंधुओं द्वारा 24 व 25 दिसंबर को बडी धुमधाम के साथ प्रभु ईसा मसीह का जन्मोत्सव मनाने के साथ ही क्रिसमस का पर्व बडे हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. जिसके चलते शहर सहित जिले के सभी गिरजाघरों में पूरा समय अच्छी-खासी चहल-पहल रही. जहां पर विभिन्न धार्मिक विधि-विधान पूरे करते हुए 24 व 25 फरवरी की मध्यरात्री में प्रभु ईसा मसीह का जन्मोत्सव मनाया गया और मंगलगीत गाने के साथ ही प्रभु के जन्म की खुशिया मनाई गयी. जिसके बाद आज 25 दिसंबर को बडे हर्षोल्लास के साथ क्रिसमस का पर्व मनाया गया तथा एक-दूसरे को मैरी क्रिसमस कहते हुए त्यौहार की शुभकामनाएं दी गई.
उल्लेखनीय है कि, प्रति वर्ष क्रिसमस पर्व के उपलक्ष्य में सभी गिरजाघरों में क्रिश्चियन समाज बंधुओं की अच्छी-खासी भीडभाड रहती है तथा विभिन्न धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये क्रिसमस का पर्व मनाया जाता है. किंतु गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस पर्व को प्रतिबंधात्मक नियमों के साये में मनाना पडा और सभी चर्च में अलग-अलग चरणों में प्रार्थना आयोजीत की गई, ताकि एक साथ बहुत अधिक भीडभाड न हो.
क्रिसमस पर्व के निमित्त स्थानीय इर्विन चौक स्थित सेंट फ्रान्सीस जेवियर्स कैथड्रल चर्च में बीती रात बडी धुमधाम से प्रभु ईसा मसीह का जन्मोत्सव मनाया गया ओर सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का पालन करते हुए उपस्थितों द्वारा सामुहिक प्रार्थना की गई. इस अवसर पर फादर ओनिल, फादर रमशीन व फादर डेनियल की उपस्थिति में सामुहिक प्रार्थना हुई तथा प्रार्थना के प्रारंभ में प्रमुख धर्मगुरूओ के हाथों प्रभु ईसा मसीह के बाल स्वरूप को बेथलहम की गौशाला की प्रतिकृति में रखा गया तथा सभी के मंगल कल्याण हेतु प्रार्थना की गई. इसके साथ ही शहर सहित जिले के सभी गिरजाघरों में बडे हर्षोल्लास के साथ क्रिसमस पर्व एवं प्रभु ईसा मसीह का जन्मोत्सव मनाया गया.

* आकर्षक रोशनाई से सजे रहे सभी चर्च
क्रिसमस पर्व के मद्देनजर शहर के सभी गिरजाघरों में आकर्षक साज-सज्जा की गई थी. साथ ही उन पर आकर्षक रोशनाई भी की गई थी. ऐसे में सभी गिरजाघर आकर्षक रोशनाई में नहाये दिखाई दे रहे थे. साथ ही सभी गिरजाघरों में हर ओर उमंग, उत्साह व उल्हास का वातावरण दिखाई दे रहा था.

* बाजार में रही आकर्षक केक व सांता गिफ्ट की धुम
क्रिसमस पर्व के मद्देनजर बाजार में एक से बढकर एक आकर्षक व स्वादिष्ट केक तथा सांताक्लाज के आकर्षक गिफ्ट पैक बिक्री हेतु उपलब्ध कराये गये. इसके तहत विशेष आकर्षण का केंद्र क्रिसमस ट्री की तरह दिखाई देनेवाला केक रहा. जिसकी अच्छी-खासी मांग रही. इसी तरह बाजार में सांताक्लाज की ड्रेस और सांता गिफ्टस् की भी अच्छी-खासी वेरायटी रही.

* शालाओं में रही क्रिसमस की चहल-पहल
ईसाई मिशनरियों द्वारा चलाई जानेवाली सभी शालाओं सहित शहर की अन्य शालाओं में भी क्रिसमस पर्व को लेकर अच्छी-खासी चहल-पहल रही. जिसके तहत शालेय छात्र-छात्राओं हेतु विभिन्न तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. जिनमें बच्चों ने बडे उत्साह के साथ हिस्सा भी लिया. साथ ही कई शालाओं द्वारा क्रिसमस पर्व के निमित्त प्रभातफेरी भी निकाली गई.

Related Articles

Back to top button