अमरावतीमुख्य समाचार

मंडी को सात वर्ष में 75 करोड का मुनाफा कराया

गलत तरीके से जाने नहीं दिया पैसा

* किसान और व्यापारियों के लिए किए अनेक काम, लेकिन अभी भी कुछ काम अधूरे
* सब्जी व फ्रुट मंडी का विकास करने का सपना
* पूर्व संचालक व अडतिया निर्वाचन क्षेत्र के उम्मीदवार सतीश अटल का दावा
अमरावती/दि.22- अमरावती कृषि उत्पन्न बाजार समिति कोरोनाकाल के दो वर्ष तक बंद रहने के बावजूद पिछले सात साल में मंडी को 75 करोड रुपए का मुनाफा हुआ है. साथ ही मंडी में व्यापारी व किसानों को माल रखने शेड, पेयजल, सडके, नाली, बिजली की सुविधा के साथ माल सुरक्षित रहने सीसीटीवी कैमरे लगाए गए. लेकिन अभी भी कुछ काम अधूरे है. इन अधूरे कामो को पूरा करने के साथ पुराना कॉटन मार्केट में सब्जी व फ्रुट मार्केट का विकास करने के मकसद से इस बार मंडी के चुनाव मैदान में उतरा हूं. शेष काम और भ्रष्टाचाररहित प्रशासन के लिए अडतिया व व्यापारी मुझे चुनकर देने का विश्वास है. यह दावा अडतिया निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में मैदान में उतरे सतीश अटल ने अमरावती मंडल से बेबाक बातचीत में किया.मंडल ने उनसे व्यापारी और डतियों के मन के कुछ कडे प्रश्न भी पूछे. जिनके समर्पक उत्तर अटल ने दिए. उनकी बॉडी लेग्वेज विश्वास से भरी हुई लगी.
सतीश अटल ने बताया कि वर्ष 2015 में अमरावती उपज मंडी से अडतिया निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित होने के बाद उस समय जो दावे किए थे उसके मुताबिक सर्वप्रथम व्यापारी, हमाल, किसानों को पेयजल स्वच्छ की सुविधा के लिए एक हजार लीटर का आरओ युनिट लगवाया. साथ ही संपूर्ण मंडी परिसर में हायमास्क लाईट, सडकों का कांक्रीटीकरण और व्यापारी व किसानों की माल की सुरक्षा के लिए 70 सीसीटीवी कैमरे लगवाए. सुलभ शौचालय जो आज तक नहीं था उसका निर्माण करवाने के अलावा किसानों को केवल 10 रुपए में भोजन की व्यवस्था की. मंडी में हर दुकान के सामने लाईट लगवाकर बिजली व्यवस्था अच्छी की और मंडी टैक्स कम किया. मंडी में कोई किसान बनकर चोरी का माल यदि लेकर आया तो ऐसे मामले पुलिस तक नही जाने दिया , बल्कि न्याय प्रक्रिया से निपटाया. मंडी परिसर में पहले जगह-जगह गंड्ढे थे. इसमें तीन बडे गड्ढे थे. उसे पाईपलाइन बिछाकर दुरुस्त किया गया. परिसर में गंदगी हुआ करती थी, उसकी सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया. हमाल और किसानों के अलावा व्यापारियों को हर दिन अपनी दुकान के सामने का परिसर स्वच्छ करते आ सके इसके लिए हर दो दुकानों की कतार में नल कनेक्शन की सुविधा की गई. लेकिन इसके बावजूद अभी भी कुछ काम अधूरे है. वादे के मुताबिक उसे पूरा करने और भ्रष्टाचाररहित प्रशासन के साथ ही पुराना कॉटन मार्केट में सब्जी व फ्रुट मंडी का विकास करने के लिए इस बार भी चुनाव मैदान में उतरा हूं. किए गए काम को देखते हुए सभी व्यापारी समेत अन्य मतदाता निश्चित रुप से इस बार भी सहयोग देंगे, ऐसा दावा सतीश अटल ने किया.

* 28 साल से ले-आऊट प्लान नहीं था
पुराना कॉटन मार्केट की मंडी का 28 साल से ले-आऊट प्लान नहीं था. उसे मंजूर करवाने को प्राथमिकता दी गई. इसके लिए दो साल लगे और दो साल कोरोनाकाल के चले गए. पश्चात राज्य में भाजपा सरकार और मंडी में राकांपा के पदाधिकारी रहने से यह काम राजनीतिक दांवपेट के चलते नहीं हो पाया, ेेसा भी सतीश अटल ने कहा.

* फ्रुट मंडी का नक्शा तैयार
अडतिया सतीश अटल ने कहा कि पिछले चुनाव में जो वादे किए थे. उसमें जो काम अधूरे रहे है उसमें मंडी में प्लेट कांटा लगाना है. साथ ही सब्जी मंडी में बरसात के दिनों में व्यापारी और किसानों को जो परेशानी होती है उसे देखते हुए बडे शेड का निर्माण कर इस दिक्कत सेे निजात दिलवाने पर ध्यान दिया जाएगा. साथ ही फ्रुट मार्केट का नक्शा तैयार कर लिया गया है. उसे प्रोसेस में लाने का काम करना है. इसके लिए करीबन 16 करोड खर्च अपेक्षित है.

* अनाज मंडी में तीन शेड का निर्माण प्रस्तावित
स्थानीय उपज मंडी में ठेकेदार द्वारा शारदा माता शेड का निर्माण किया गया था. वह निर्माण हलके दर्जे का रहने से शुरु नहीं हो पाया. संबंधित काम की जांच के लिए समिति गठित की गई है. वह जांच पूर्ण होने के बाद आगे की कार्रवाई निश्चित की जाएगी. लेकिन किसानों को माल रखने की सुविधा के लिए 30-30 हजार स्के. फुट के दो और एक 40 हजार स्के.फुट का शेड प्रस्तावित है. साथ ही पाणपोई का काम भी तीन वर्ष में लगातार उपसभापति बदलने से अटका हुआ है. उसे पूर्ण करने का सपना है, ेेसा भी सतीश अटल ने कहा.

* मंडी के सेस चोरी के लिकेज कम किए
पहले मंडी घाटे में चल रही है, ऐसा कहा जाता था. लेकिन संचालक के रुप में निर्वाचन के बाद मंडी में सेस चोरी के लिकेज कम किए. गलत तरिके से पैसा बाहर जाने नहीं दिया. जिससे फंड जमा होने लगा. यही कारण है कि पिछले सात साल में मंडी को 75 करोड का लाभ हुआ है और मंडी की यह रकम फिक्स डिपॉजिट (एफडी) है. आगे अमरावती मंडी का काफी विकास करना है.

* बडनेरा मंडी शुरु की जाएगीे और मवेशी बाजार में ओटो का निर्माण
सतीश अटल ने अमरावती मंडल को यह भी बताया कि बडनेरा शहर में फिर से मंडी शुरु करना है. साथ ही जुनीबस्ती के साप्ताहिक मवेशी बाजार में ओटो का निर्माण करवाना है. ताकि मवेशियों को खडे रखने की सुविधा हो. इस काम को पूरा कर मंडी को अधिक मुनाफे में लाने पर ध्यान दिया जाएगा.

* सभी का रहेंगा सहयोग
पांच साल हर व्यक्ति के लिए काम किया. किसी भी अडतिया-व्यापारी को कोई भी काम की आवश्यकता रही तब उनके साथ रहा हूं. इस काम के कारण वापस सभी के पास जाउंगा और जो काम शेष है. उसे पूर्ण करने का प्रयास करुंगा. मुझे विश्वास है सभी का सहयोग रहेंगा.
सतीश अटल

Related Articles

Back to top button