अमरावती

फेसबुक फ्रेंड सर्कल पर पैसों की मांग

साइबर पुलिस थाने में अपराध दर्ज

अमरावती/दि.23-फेसबुक अकाऊंट हॅक कर अकाऊंट होल्डर के फ्रेंड सर्कल पर चॅटिंग कर पैसे मांगने वालों की घटना शहर तथा जिले के ग्रामीण भाग में भी उजागर हो रही है. ऐसी एक घटना यहां के एक राजनीतिक कार्यकर्ता तथा पत्रकार के साथ घटी. उनका फेसबुक अकाऊंट हॅक कर उनके फ्रेंडलिस्ट के यूजर से 10 हजार रुपए मांगे गए.
इस बाबत मंगलवार की सुबह साइबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की गई है. यहां के राजनीतिक कार्यकर्ता प्रवीण मनोहर का अकाऊंट हॅक कर उनके मित्र द्वारा पैसों की मांग किये जाने की घटना उजागर हुई है. इसमें एक अज्ञात हॅकर ने मुझे तुरंत 10 हजार रुपए चाहिए, तुम मेरे खाते में भेजो, ऐसा कहा. हॅकर ने एक बैंक अकाऊंट नंबर व आयएफएससी कोड भी भेजा. लेकिन उसमें पेमेंट बँक लिमिटेड यह नाम पढ़कर मनोहर व उनके मित्र का शक और भी बढ़ गया. उन्होंने मनोहर को संपर्क साधकर कोई राजेश कुमार नामक व्यक्ति द्वारा 10 हजार रुपए मांगने की जानकारी दी. जिसके चलते अपना फेसबुक अकाऊंट हॅक होने की बात मनोहर के ध्यान में आयी.इस बाबत अमरावती शहर आयुक्तालय के साइबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाने की बात मनोहर ने कही.
*वयक्तिक जानकारी न दें
फेसबुक या सोशल मीडिया अकाऊंट हॅक कर पैसे मांगने का प्रमाण बढ़ा है. इसके लिए नागरिक जिम्मेदार है. अत्यंत निजी जानकारी भी नागरिकों द्वारा अज्ञात व्यक्ति को दी जाती है और बाद में पश्चाताप करते हैं. फेसबुक का पासवर्ड कुछ दिनों बाद बदलते रहना आवश्यक है. वहीं वयक्तिक जानकारी किसी को भी शेअर न करने का आवाहन साइबर पुलिस ने किया है.
फेसबुक पर कोई भी चॅटिंग द्वारा पैसे मांग रहा हो तो उन्हें प्रतिसाद न दें. संबंधित व्यक्ति के साथ फोन पर बात कर विश्वास होने पर ही ऑनलाईन पैसे ट्रान्सफर करें. इस बाबत साइबर पुलिस द्वारा बड़े पैमाने पर जनजागृति की जा रही है.
– डॉ. आरती सिंह, पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button