अमरावती

बारिश न होने से आम का मौसम और एक महीना अधिक

आषाढ़ी एकादशी निमित्त आम विक्रेता कर रहे बुकिंग

अमरावती/दि.20- बारिश न होने से इस वर्ष आम के मौसम में करीबन महीनेभर की वृद्धि हुई है. यह वृद्धि खवैय्यों से भी अधिक व्यापारियों के लिए बढ़ी है.दरमियान आगामी 29 जून को आषाढ़ी एकादशी निमित्त यहां के फल व्यवसायियों ने आम की आगाऊ बुकिंग की है. आषाढ़ी एकादशी के पावन पर्व पर आम की अधिक मांग होगी.जिसके चलते यह बुकिंग की गर्ई है.
इस वर्ष रोहिणी नक्षत्र में थोड़ी बारिश हुई.इसलिए मृग नक्षत्र में बारिश होगी, ऐसा लग रहा था.लेकिन ऐसा नहीं हुआ. रोज का तापमान औसत 40 अंश सेल्सियस के आसपास रहने से अब भी नागरिकों को धूप के चटके सहन करना पड़ रहा है. इन सब बातों के कारण इस वर्ष आम का मौसम महीनेभर आगे बढ़ा है.
अमरावती कृषि उपज बाजार समिति के फ्रूट मर्चेंट असोसिएशन के अध्यक्ष के अनुसार, आम का मौसम आगे बढ़ने के कारण इस वर्ष की आवक में भी वृद्धि हुई है. दरमियान आगामी आठ दिनों बाद आषाढ़ी एकादशी है. इस निमित्त आम की आवक और बढ़ेगी. जिसके चलते अभी से कुछ व्यापारियों ने पहले से ही बुकिंग शुरु की है.दरमियान सोमवार को अमरावती के बाजार में 6 ट्रक और 23 टेम्पो भरकर आम पहुंचा, यह जानकारी अमरावती बाजार समिति के प्रशासन ने दी.
* कर्नाटक, आंध्र, उत्तर प्रदेश का आम
फिलहाल अमरावती के बाजार मे ं कर्नाटक,आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, अलीगड, सज्जनपुर से आम आ रहा है. तोतापुरी, बदाम, लालपट्टा, दसेरी, बेगनफल्ली, केसर, नीलम आदि प्रकारों के आम की अधिक मांग है. इसलिए रोज के व्यवहार में इसी आम की खरीदी-बिक्री बढ़ी है.यहां से आगे करीबन महीनेभर ऐसा ही चित्र रहेगा, ऐसा व्यापारियों का कहना है.

Related Articles

Back to top button