अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जोशो-खरोश के साथ मनी ईद

ईद उल फित्र का त्यौहार रहा उल्हासपूर्ण

* ईदगाह पर अदा हुई रमजान ईद की नमाज
* हजारों मुस्लिम समाजबंधुओं ने की शिरकत
* सुबह से शुरु हुआ मुबारकबाद का सिलसिला
* अनेकों गणमान्यों ने दी ईद की मुबारकबाद
* दिन भर शिरखुरमा व सेवई का दौर चला
अमरावती/दि.11 – पूरे एक माह यानि 30 दिन तक रोजे और इबादत का दौर चलने के बाद आज मुस्लिम समाज बंधुओं ने बडे जोशो-खरोश व हर्षोल्हास के साथ ईद उल फित्र यानि रमजान ईद का पर्व मनाया. गत रोज तीसवां रोजा पूरा होने और शाम के वक्त चांद की शहादत होने के बाद शहर सहित जिले की तमाम मस्जिदों से गुरुवार 11 अप्रैल को ईद का पर्व मनाने संबंधी ऐलान हुआ. इसके साथ ही सभी लोग एक-दूसरे को रमजान ईद के पर्व की मुबारकबाद देने लगे. साथ ही आज सुबह शहर के सभी मुस्लिम कब्रस्तानों में स्थित ईदगाह मैदानों पर ईद की नमाज के लिए सजे-धजे मुस्लिम समाजबंधुओं की भीड इकठ्ठी होनी शुरु हो गई. जिन्होंने सामूहिक रुप से ईद की नमाज अदा की. जिसके उपरान्त सभी ने एक-दूसरे से गले मिलकर रमजान ईद के त्यौहार की मुबारकबाद पेश की. इसके बाद मुस्लिम समाज के प्रत्येक घर में शिरखुरमा व मीठी सेवई जैसे व्यंजनों का दौर चलना शुरु हुआ.
अमरावती शहर में प्रतिवर्ष रमजान ईद के पर्व पर हैदरपुरा कब्रस्तान स्थित मुख्य ईदगाह मैदान पर होने वाली ईद की नमाज सभी के आकर्षण का केंद्र रहती है. जहां पर आज सुबह समूचे शहर से हजारों मुस्लिम समाजबंधु ईद की नमाज अदा करने के लिए पहुंचे और जिस समय बडे अनुशासित ढंग से कतारबद्ध होकर खडे हजारों नमाजी एक साथ नियत बांधकर सजदे में झुके, साथ ही ईद की नमाज के साथ ही सभी मुस्लिम समाजबंधुओं ने सभी लोगों की भलाई और दुनिया में अमन व शांति के लिए पाकपरवरदीगार से दुआ भी मांगी. इस समय हजारों जोडी हाथ एक साथ दुआ के लिए उठे, तो बडा ही विलोभनीय नजारा दिखाई दिया. जिसे मौके पर उपस्थित मीडिया के फोटोग्राफरों तथा अन्य समाज के लोगों ने अपने-अपने कैमरों में भी कैद किया. जिसके उपरान्त सभी मुस्लिम समाजबंधुओं ने ईदगाह मैदान पर उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति को गले लगाकर ईद के पर्व की मुबारकबाद दी.


* अल्लाह का दिया तोहफा है ईद उल फित्र
– मौलाना हाफिज सईद अख्तर साहब का बयान
आज गुरुवार को ईद उल फित्र के अवसर पर हैदरपुरा स्थिती मुख्य इदगाह में हाफिज सईद अख्तर मुरादाबादी ने ईद की नमाज अदा कराई. इस समय देश में अमन शांत की दुआये की गई. इस अवसर पर सुबह 8.30 बजे मस्जिद मिस्कीन शाह मिया से इमाम व खतीब मुफ्ती शरफोद्दीन मिस्बाही की कयादात में जुलूस की शक्ल में लोग ईदगाह पहुचे. जहां सुबह 8.45 बजे हाफिज मौलाना सईद अख्तर मुरादाबादी ने ईद की नमाज अदा कारवाई. सलातों सलाम के बाद देश में अमन शांती एकता भाईचारे के लिए दुआ की गई.


* कब्रस्तान कमिटी ने दिया सालभर का हिसाब-किताब
ईदगाह मैदान पर ईद की नमाज अदा करने के लिए उपस्थित सभी समाजबंधुओं के सामने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी कब्रस्तान कमेटी की ओर से सालाना हिसाब-किताब का लेखा-जोखा रखा गया. जिसे समाजबंधुओं ने अपनी मंजूरी दी. इसके उपरान्त कब्रस्तान कमिटी की ओर से भी सभी समाजबंधुओं को रमजान ईद की शुभकामनाएं व बधाई दी गई.


* नन्हे-मुन्ने बच्चों में दिखा विशेष उत्साह
रमजान ईद के त्यौहार और ईद की नमाज को लेकर मुस्लिम समूदाय के बच्चों में सबसे अधिक उत्साह देखा गया. सभी मुस्लिम समाजबंधु अपने-अपने बच्चों को आकर्षक पोशाखों में सजाकर अपने साथ ईदगाह मैदान लेकर पहुंचे थे. जहां ईद की नमाज के समय बच्चों ने अपने बडों का अनुकरण करते हुए ईद की नमाज अदा की और फिर ईद की नमाज के बाद अपने हमजोलियों व हमउम्र बच्चों के साथ गले मिलते हुए एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद भी दी. पारंपारिक पोशाखों में सजे-धजे बच्चों का इस समय उत्साह देखते ही बनता था.


* कई नेता व गणमान्य भी पहुंचे ईदगाह
रमजान ईद के मौके पर ईदगाह मैदान के पास विशेष तौर पर एक पंडाल बनाया गया था. जहां पर पूर्व पालकमंत्री व विधायक एड. यशोमति ठाकूर, पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख, महाविकास आघाडी के प्रत्याशी व विधायक बलवंत वानखडे, पूर्व महापौर विलास इंगोले, कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत, प्रदेश उपाध्यक्ष भैय्या पवार व प्रदेश सचिव असिफ तवक्कल, राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, वरिष्ठ समाजसेवी नानकराम नेभनानी, पूर्व पार्षद हमीद शदा, नजीर खान बीके, नसीम खान पप्पू, गुड्डू हमीद, असलम सलाट, निसार खान, नसीम खान पप्पू, अब्दुल रफिक पत्रकार, पूर्व जिप उपाध्यक्ष बालासाहेब हिंगणीकर सहित कई गणमन्यों ने उपस्थित रहकर सभी मुस्लिमबंधुओं को ईद की मुबारकबाद दी.


* सीपी रेड्डी ने भी दी ईद की मुबारकबाद
रमजान ईद के मौके पर अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय की ओर से पठाण चौक पर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी ने सभी मुस्लिम समाजबंधुओं को ईद की मुबारकबाद दी. इस अवसर पर पुलिस उपायुक्त सागर पाटील व गणेश शिंदे, सहायक पुलिस आयुक्त शिंदे, क्राइम ब्रांच के पीआई गोरखनाथ जाधव, नागपुरी गेट पुलिस स्टेशन के थानेदार हनुमंत उरलागोंडेवार सहित अनेकों पुलिस अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे. जिन्होंने पुलिस महकमे की ओर से सभी मुस्लिम समाजबंधुओं को पुष्पगुच्छ देते हुए उन्हें ईद के त्यौहार की बधाई दी.


* खोडके दम्पति ने दी मुबारकबाद
हर साल की तरह इस साल भी विधायक सुलभा खोडके, रंकापा प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, यश खोडके ने पठाण चौक पर पहुचे कर सभी बन्धुओ को ईद की मुबारक बाद दी इस अवसर पर खोडके परिवार ने गुलाब पुष्य देकर सभी का स्वागत किया. इस अवसर पर पूर्व स्थायी सभापति अविनाश मार्डीकर सहित जाहेरोश गाजी, डॉ. अबरार, प्रो. सनाउल्ला खान, सैय्यद साबीर, नदीममुल्ला मास्टर, अफसर बेग, हाजी रफिक, मनिष बजाज, मोईन खान, अतिब खान, सना ठेकेदार एवं कई कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद थे.


* विधायक बच्चू कडू व प्रहार प्रत्याशी दिनेश बूब भी पहुंचे.
ईद के अवसर पर पूर्व राज्यमंत्री व विधायक बच्चू कडू तथा प्रहार के लोकसभा उम्मीदवार दिनेश बूब ने भी पठाण चौक पहुंचकर सभी मुस्लिम समाजबंधुओं को रमजान ईद की मुबारकबाद दी. इस अवसर पर अब्दुल रफिक (मुस्लिम लीग) व नदीम अहेमद सहित परिसर के कई गणमान्य नागरिक एवं प्रहार कार्यकर्ता उपस्थित थे.


* रिपाई सेना के आनंदराज आंबेडकर ने दी बधाई
आगामी लोकसभा चुनाव में अमरावती संसदीय सीट से रिपब्लिकन सेना के प्रत्याशी रहने वाले आनंदराज आंबेडकर ने एमआईएम के पूर्व पार्षद अब्दुल नाजीम के घर पहुंचकर उन्हें और परिसर के मुस्लिम समाजबंधुओं को ईद की मुबारकबाद पेश की. इस समय अब्दुल नाजीम ने आंबेडकर को शाल पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत किया. इस अवसर पर दोनो पार्टीयो के पदाधिकारी बडी संख्या में मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button