अमरावतीविदर्भ

मनपा ने किया प्रतिकात्मक कुर्बानी देने का आवाहन

कोरोना के चलते बेहद साधे ढंग से बकरी ईद मनाने की अपील

प्रतिनिधि/दि.२८
अमरावती-इस समय अमरावती में कोरोना का संक्रमण लगातार पांव फैला रहा है और कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढती जा रही है. इसे देखते हुए आगामी १ अगस्त को मुस्लिम समूदाय द्वारा बकरी ईद का त्यौहार बेहद सामान्य व साधे ढंग से मनाया जाये. साथ ही प्रतिकात्मक कुर्बानी दी जाये. इस आशय का आवाहन मुस्लिम समाज बंधूओं से राज्य सरकार सहित मनपा प्रशासन द्वारा किया गया है.
बता दें कि, मुस्लिम समाज में बकरी ईद के निमित्त जानवरों की कुर्बानी देने की परंपरा है. किंतु इस वर्ष कोविड-१९ की वजह से उत्पन्न हुए संसर्गजन्य हालात को देखते हुए सरकार द्वारा बेहद साधे ढंग से बकरी ईद का त्यौहार मनाने का आवाहन किया गया है. साथ ही गृह विभाग द्वारा जारी किये गये परिपत्रक में कहा गया है कि, इस वर्ष मुस्लिम समाज की ओर से प्रतिकात्मक कुर्बानी दी जाये. साथ ही जानवरोें की खरीदी ऑनलाईन की जाये. इस परिपत्रक में कहा गया है कि, इस समय कोरोना के संक्रमण को देखते हुए राज्य में सभी तरह के धार्मिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया गया है. जिसके चलते सभी मुस्लिम समाज बंधू बकरी ईद की नमाज अपने-अपने घरों में ही अदा करें. साथ ही इस समय जानवरों के बाजार भी बंद है. ऐसे में यदि किसी को जानवरों की खरीदी करना है तो वे ऑनलाईन तरीके से जानवरों की खरीदी कर सकते है. साथ ही इस परिपत्रक में यह भी स्पष्ट किया गया है कि, प्रतिबंधित क्षेत्र घोषित किये गये इलाकोें में सभी प्रतिबंध पहले की तरह ही पूरी कडाई के साथ लागू रहेंगे और इन नियमों में बकरी ईद को लेकर कोई शिथिलता नहीं दी जायेगी. अत: ईद के निमित्त सार्वजनिक स्थानों पर कोई भीडभाड अथवा जमावडा नहीं होना चाहिए.
इस संदर्भ में सरकार की ओर से जारी परिपत्रक की जानकारी देते हुए मनपा के पशु शल्य चिकित्सक डॉ. सचिन बोेंद्रे ने बताया कि, प्रतिवर्ष बकरी ईद के समय अमरावती मनपा द्वारा शहर में अस्थायी बुचडखाने बनाये जाते थे. किंतु इस वर्ष ऐसा नहीं किया जायेगा. अत: इस वर्ष सभी मुस्लिम समाज बांधव अपने-अपने घरों पर रहते हुए बकरी ईद की नमाज अदा करें. साथ ही प्रतिकात्मक कुर्बानी दें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button