अमरावती

मनपा ने की पिछले वर्ष की तुलना में 40.69 लाख अतिरिक्त वसूली

अभय योजना से मिला कर दाताओं को अभय

  • अब तक 23.23 करोड की वसूली

अमरावती/दि.18 – मनपा के लिए मनपा क्षेत्र में आने वाले वन नेशन वन टैक्स के तहत जीएसटी लागू होने के पश्चात प्रशासन के लिए अब केवल संपत्ति कर ही आय का प्रमुख साधन रहा है. कोरोना महामारी में मनपा प्रशासन संपत्ति की वसूली नहीं कर पायी थी. जून माह में अनलॉक के साथ दिपावली से प्रशासन ने कोरोना महामारी से लढते हुए संपत्ति कर वसूली का लक्ष्य भी पूरा करने की शुरुआत की. शहर में 25 जनवरी से अभय योजना अंतर्गत संपत्ति करधारकों की 80 फीसदी दंड की राशि माफ हो रही है. जिससे मनपा संपत्ति कर वसूली का ग्राफ धीरे-धीरे बढ रहा है.
साल 2020 की तुलना में इस वर्ष पिछले डेढ माह में मनपा प्रशासन ने 40.69 लाख रुपए की अतिरिक्त संपत्ति कर की वसूली की है. कोरोना काल में संपत्ति कर धारकों का आर्थिक बजट बिगड जाने की वजह से शासन द्बारा दिए गए आदेशों के चलते संपत्ति कर वसूलने की मनपा द्बारा सख्ती नहीं बरती गई थी. किंतु अब मनपा प्रशासन द्बारा नियमित रुप से संपत्ति कर की वसूली की शुरुआत की जा चुकी है. इस साल दिपावली तक मनपा द्बारा मात्र 25 फीसदी वसूली का लक्ष्य पूरा किया गया है. मार्च तक संपत्ति कर वसूली बढाने के लिए दिसंबर माह की आमसभा मे अभय योजना का प्रस्ताव पारित किया गया था.
जिसमें संपत्ति कर धारकों द्बारा 25 मार्च तक संपत्ति कर जमा करवाने पर उन्हें दंड की राशि में राहत दी जाएगी. मनपा द्बारा दी गए इस राहत का अनेक लोग लाभ उठा रहे है. जिसके कारण साल 2020 के डेढ माह में मनपा ने 1 करोड 79 लाख 68 हजार 505 रुपए की संपत्ति कर वसूली की थी. लेकिन इस साल योजना के चलते 2 करोड 30 लाख 37 हजार 810 रुपए की वसूली की गई है. पिछले साल की तुलना में इस वर्ष करीब 40 लाख 69 हजार 305 रुपए अतिरिक्त वसूली हुई है. इस साल मनपा को 47.81 करोड रुपए का लक्ष्य पूरा करना है फिलहाल मनपा ने 23.23 करोड की वसूली कर 48.59 फीसदी लक्ष्य पूर्ति की है.

Related Articles

Back to top button