अमरावतीमुख्य समाचार

फरवरी में मनपा चुनाव!

ओबीसी आरक्षण के साथ

* पालिका चुनाव जनवरी में
अमरावती/दि.18- मनपा और पालिका चुनाव का बेताबी से इंतजार कर रहे राजनीतिक दलों के नेता व कार्यकर्ता हेतु अच्छी खबर आई हैं. जिसके अनुसार जनवरी में नगरपालिका तथा उसके बाद मनपा चुनाव होंगे. इस बात के स्पष्ट संकेत यहां वरिष्ठ अधिकारियों ने उच्च पदस्थ सूत्रों के इशारों से दिए हैं. उनका कहना है कि इसी माह सर्वोच्च न्यायालय में ओबीसी अर्थात अन्य पिछडा वर्ग आरक्षण का मसला हल हो जाएगा. जिसके बाद स्थानीय निकाय चुनाव का रास्ता साफ होगा. प्रदेश की 15 मनपा, 92 पालिका और 367 अन्य स्थानीय स्वराज्य संस्था का ओबीसी आरक्षण का मसला शीघ्र हल हो जाएगा. इसके बाद जनवरी में पालिका तथा फरवरी में मनपा चुनाव ओबीसी आरक्षण सहित होंगे. इस बात की जानकारी उच्च पदस्थ सूत्रों ने दी हैं. अमरावती, नागपुर, अकोला, मुंबई सहित प्रदेश की मनपा के चुनाव अगले वर्ष के प्रारंभ में साधारणत: फरवरी माह में होने की संभावना वरिष्ठ अधिकारी ने व्यक्त की.
उल्लेखनीय है कि ओबीसी आरक्षण संबंधी याचिका तथा प्रभाग रचना पर आक्षेप लेने वाली राकांपा नेताओं की याचिका क्रमश: सर्वोच्च और उच्च न्ययालय में प्रलंबित हैं. गुरुवार को ही सर्वोच्च न्यायालय में ओबीसी आरक्षण संबंधी याचिका पर सुनवाई 28 नवंबर तक टल गई. अब ओबीसी आरक्षण का विषय पूर्ण हो जाएगा और आरक्षण सहित चुनाव जनवरी और फरवरी में होने की जानकारी वरिष्ठ अधिकारी ने दी. उन्होंने अनुमान जताया कि, अगली सुनवाई में यह प्रकरण प्राथमिकता से लेकर उसे निपटा दिया जाएगा.
स्थानीय निकाय चुनाव की नेता और कार्यकर्ता बेसब्री से राह ताक रहे हैं. अमरावती मनपा का कार्यकाल पूर्ण हुए 8-9 माह बीत गए हैं. मार्च से मनपा पर प्रशासक राज हैं. पहले कोरोना फिर ओबीसी आरक्षण के कारण चुनाव टाले गए थे. अब प्रदेश में सत्तांतर हो गया हैं. एकनाथ शिंदे और देवेंंद्र फडणवीस धूमधडाके से फैसले कर रहे हैं. गुरुवार की मंत्री मंडल बैठक में एक साथ 15-16 निर्णय किए गए. सूत्रों की माने तो जनवरी की 2-3 तारीख को प्रधानमंत्री मोदी के हस्ते समृद्धि महामार्ग का लोकार्पण तथा कुछ अन्य भूमिपूजन और उद्घाटन होंगे और उसके बाद शीघ्र ही स्थानीय निकाय चुनाव की आचार संहिता अमल में आ जाएगी अर्थात चुनावों की घोषणा हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button