अमरावती

मनपा चुनाव : महिला आरक्षण से बिघडेंगे दिग्गजों के गणित

3 सदस्यीय प्रभाग रचना से पडेगा असर

* 49 से अधिक रहेगी महिला सदस्यों की संख्या
अमरावती/दि.19– मनपा चुनाव के लिए 3 सदस्यीय प्रभाग रचना की अंतिम घोषणा हो गई. जिसके बाद अब सभी की नजरे महिला आरक्षण के ड्रा पर लगी है. यह 3 सदस्यीय प्रभाग रचना कई दिग्गज प्रत्याशियों के गणित बिघाड सकती है. 98 सदस्यीय सदन में 49 से अधिक महिला सदस्य रहेंगी. जिससे कौनसे प्रभाग में 2 महिला सदस्य रहेगी और कौनसे प्रभाग में एक सीट आरक्षित रहेगी. इस पर कयास लगाये जा रहे है.
प्रस्तावित महिला आरक्षण की प्रक्रिया से कुछ दिग्गज प्रत्याशियों के लिए परेशानी पैदा होने की संभावना है. जिससे यदि प्रभाग में 2 महिला व 1 आरक्षित ऐसा आरक्षण निकला, तो समय पर भागदौड न करनी पडे, इसलिए कई प्रत्याशी एक से अधिक प्रभागों में भी जनसंपर्क में जुट गये है. वहीं मनपा प्रशासन को आरक्षण, महिला आरक्षण व वोटर लिस्ट के प्रभाग निहाय विभाजन के लिए निर्वाचन आयोग के आदेशों की प्रतिक्षा है.

* 20 वर्ष बार फिर एक बार 3 सदस्यीय प्रभाग
अमरावती शहर में इससे पहले वर्ष 2002 में 3 सदस्यीय प्रभाग रचना के तहत मनपा चुनाव कराये गये थे. इससे 20 वर्ष बाद फिर एक बार 3 सदस्यीय प्रभाग पद्धति पर मनपा चुनाव होने जा रहे है. वर्ष 2002 में वर्ष 1991 की जनगणना के आधार पर 3 सदस्यीय प्रभाग रचना की गई थी. अब वर्ष 2011 की जनसंख्या के आधार पर 3 सदस्यीय प्रभाग रचना की गई है.

* निर्दलियों के लिए स्थिति कठिन
3 सदस्यीय प्रभाग पद्धति से मनपा चुनाव कराने के निर्णय से निर्दलियों के लिए चुनाव जितना कठिन हो गया है. एकल सदस्यीय वार्ड पद्धति में निर्दलियों का बोलबाला बढ गया था. जिसका असर राजनीतिक पार्टीयों के प्रत्याशियों पर होने से बहुसदस्यीय प्रभाग पद्धति लागू की गई है. बहुसदस्यीय प्रभाग पद्धति में राजनीतिक पार्टीयों के लिए चुनाव आसान हो जाते है. विशिष्ट वोट बैंक, वित्तीय पॉवर के भरोसे पर चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों पर बहुसदस्यीय प्रभाग पद्धति से नकेल लगता है.

Related Articles

Back to top button