अमरावती

सितंबर के अंत तक होंगे मनपा के चुनाव!

15 मई के बाद घोषित होगी अंतिम प्रभाग रचना

अमरावती/दि.11– विगत 10 मार्च को स्थगित की गई मनपा की चुनावी प्रक्रिया को सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा एक बार फिर शुरू किया गया है. ऐसे में आगामी 15 मई के बाद अंतिम प्रभाग रचना की घोषणा हो सकती है. वहीं मई माह के अंत तक अमरावती महानगर पालिका के आम चुनाव करवाये जा सकते है.
अनुमान के मुताबिक 15 मई को अंतिम प्रभाग रचना घोषित होने के बाद आरक्षण के ड्रॉ एवं उस पर आपत्ति व आक्षेप तथा प्रभाग निहाय मतदाता सूची का विभाजन एवं इस पर आपत्ति व आक्षेप दर्ज कराने के लिए एक से डेढ माह का समय लगेगा. किंतु तब तक मान्सून सक्रिय होकर बारिश का मौसम शुरू हो जायेगा. ऐसे में बारिश के मौसम दौरान चुनाव करवाना संभव नहीं होगा. जिसके चलते निर्वाचन प्रक्रिया के अंतिम चरण यानी मतदान व मतगणना का काम बारिश का मौसम खत्म होते-होते सितंबर माह के अंत में होगा. ऐसे संकेत मिल रहे है.
बता दें कि, सर्वोच्च न्यायालय ने विगत 4 मई को जारी अपने आदेश में राज्य की 18 महानगरपालिकाओं के चुनाव की विगत 10 को स्थगित की गई प्रक्रिया को दुबारा शुरू करते हुए निर्वाचन कार्यक्रम दो सप्ताह के भीतर घोषित करने का आदेश राज्य निर्वाचन आयोग को दिया था. यदि इसके तहत अमरावती महानगरपालिका का विचार किया जाये, तो अमरावती में 33 प्रभागोें की 98 सीटों के लिए 1 फरवरी को संशोधित प्रभाग रचना प्रकाशित की गई थी. इसके उपरांत जल्द ही अंतिम प्रभाग रचना घोषित होने की उम्मीद थी. किंतु इससे पहले ही इस प्रक्रिया को खुद सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर स्थगित कर दिया गया था. वहीं अब सुप्रीम कोर्ट द्वारा ही विगत 4 मई को एक आदेश जारी करते हुए स्थगित की गई प्रक्रिया को दुबारा शुरू करने का निर्देश दिया गया है और दो सप्ताह के भीतर चुनावी कार्यक्रम की घोषणा करने हेतु कहा है. ऐसे में अब राज्य निर्वाचन आयोग राज्य की 18 महानगर पालिकाओं की अंतिम प्रभाग रचना घोषित करने को लेकर युध्दस्तर पर काम करना शुरू कर दिया है.
इसे लेकर सुत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 15 मई के बाद अंतिम प्रभाग रचना घोषित होगी और फिर आरक्षण का ड्रॉ निकाला जायेगा. इसे लेकर प्राप्त होनेवाली आपत्तियों व आक्षेपों पर निपटारा करने के बाद 33 प्रभागोें के लिए तैयार की गई मतदाता सूची को प्रकाशित किया जायेगा. एवं इसे लेकर भी आपत्ति व आक्षेप मंगवाये जायेंगे. जिन पर सुनवाई की जायेगी. यह सब करने में करीब डेढ माह का समय लगेगा और तब तक जुलाई माह आ चुका रहेगा, जब अमरावती शहर व जिले सहित समुचे राज्य में अच्छी-खासी बारिश होती है, जो सितंबर माह के मध्य तक चलती रहती है. ऐसे में इस दौरान चुनाव करवाना बिल्कुल भी संभव नहीं रहेगा. जिसके चलते सितंबर माह में चुनावी प्रक्रिया को आगे बढाते हुए सितंबर माह के अंतिम अथवा अक्तूबर माह के पहले सप्ताह में चुनाव करवाये जाने की संभावना देखी जा रही है.

Related Articles

Back to top button