अमरावती

मनपा को ऑनलाइन मिला 1.13 करोड का कर

फायर एनओसी, विवाह व दिव्यांग पंजीयन को मिला उत्स्फूर्त प्रतिसाद

* मनपा के ‘माय अमरावती’ एप का करदाताओं ने किया सर्वाधिक प्रयोग
अमरावती/दि.27 – अमरावती महानगरपालिका द्बारा शहरवासियों को विभिन्न तरह की सेवाएं व सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु माय अमरावती एप विकसित किया गया है. इस एप के जरिए नागरिकों को घर बैठे संपत्ति कर अदा करने के साथ ही फायर एनओसी, जन्म मृत्यु प्रमाणपत्र, विवाह पंजीयन, बाजार परवाना, शॉपएक्ट लाइसेंस व दिव्यांग पंजीयन आदि कार्य ऑनलाइन तरीके से करना सुविधापूर्ण साबित हो रहा है. जिसकी वजह से इस उपक्रम को बेहद शानदार प्रतिसाद मिल रहा है. विशेष उल्लेखनीय है कि, सन 2020-23 के आर्थिक वर्ष में माय अमरावती एप का सर्वाधिक प्रयोग करदाताओं ने किया है और इसके जरिए मनपा के पास 1 करोड रुपए से अधिक का कर जमा हुआ है.
अमरावती मनपा द्बारा विशेष तौर पर विकसित किया गया माय अमरावती एप अब गूगल प्ले स्टोअर पर उपलब्ध है, जिसे सभी तरह के एंड्राइट मोबाइल फोन पर सहज तरीके से डाउनलोड किया जा सकता है. आगामी के काल के दौरान इस एप के जरिए मनपा से संबंधित और भी विविध सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है. जिसके चलते जन्ममृत्यु प्रमाणपत्र, बाजार परवाना व एनओसी आदि के लिए महानगरपालिका में खुद जाने की जरुरत नहीं पडेगी. 12 दिसंबर 2021 को लॉन्च किए गए इस एप को अब तक 9 हजार 40 लोगों ने डाउनलोड किया है. माय अमरावती एप पर अपलोड की गई शिकायतों का विभाग निहाय विभाजन कर उन्हें संबंधी विभाग प्रमुखों के पास भेजा जाता है और इन शिकायतों का तय समय के भीतर निपटारा करना सभी विभाग प्रमुखों के लिए आवश्यक व अनिवार्य किया गया है. ताकि लोगों की शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा हो सके. विशेष उल्लेखनीय यह भी है कि, इस एप के जरिए शिकायतकर्ता को अपने मोबाइल पर ही अपने द्बारा दर्ज कराई गई शिकायत का स्टेटस भी दिखाई देगा.
अब तक इस एप के जरिए 1 हजार 986 नागरिकों ने 1 करोड 13 लाख 89 हजार 614 रुपयों का टैक्स ऑनलाइन अदा किया है. साथ ही 1 हजार 906 नागरिकों ने इस एप के जरिए अपने विभिन्न शिकायतें दर्ज कराई है. जिसमें से 1 हजार 802 शिकायतों का तय समय के भीतर निपटारा किया गया. वहीं 94 शिकायतों का निपटारा होना बाकी है.

Related Articles

Back to top button