अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा ने शुरू की 75 माईक्रॉन से कम प्लास्टिक पन्नी पर कार्रवाई

कई दुकानों पर मारे गये छापे, दंड किया गया वसूल

अमरावती/दि.15- विगत दिनों राज्य सरकार द्वारा 75 माईक्रॉन से कम मोटाईवाली प्लास्टिक पन्नियों को इस्तेमाल में लाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था. साथ ही किसी भी व्यवसायिक प्रतिष्ठान में 75 मायक्रॉन से कमवाली प्लास्टिक पन्नी पाये जाने पर संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु आदेश जारी किया था. जिसके चलते निगमायुक्त प्रशांत रोडे व वैद्यकीय अधिकारी (स्वच्छता) डॉ. सीमा नेताम के निर्देश पर मनपा के स्वास्थ्य अधिक्षक डॉ. विजय बुरे के नेतृत्व में आज बुधवार 15 दिसंबर को शहर के जयस्तंभ चौक, गांधी चौक, तखतमल ईस्टेट मार्केट परिसर में प्लास्टिक जप्ती व कोविड त्रिसूत्री नियमों के पालन को लेकर दंडात्मक कार्रवाई अभियान चलाया गया.
इस अभियान के तहत एक व्यवसायिक प्रतिष्ठान में 75 माईक्रॉन से कमवाली प्लास्टिक पन्नियां बरामद हुई. जिसके चलते संबंधित प्रतिष्ठान धारक पर पांच हजार रूपये का दंड लगाया गया. वहीं अन्य कई व्यापारिक प्रतिष्ठानों में भी जांच-पडताल की गई. जहां पर कागज व कपडे की कैरीबैग व थैलियों का प्रयोग होता पाया गया. मनपा द्वारा की जा रही इस कार्रवाई से शहर के व्यवसायियों में जबर्दस्त हडकंप व्याप्त है.
राज्य सरकार के निर्देश पर 75 माईक्रॉन से कमवाली प्लास्टिक पन्नियों पर प्रतिबंध लगाया गया है और इसे लेकर दंडात्मक कार्रवाई की जा रही है. इस संदर्भ में इससे पहले ही एक अधिसूचना जारी करते हुए सभी को जानकारी दी जा चुकी है. साथ ही मनपा अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है कि, फिलहाल छोटे व्यापारियों पर कार्रवाई करने की बजाय सबसे पहले 75 मायक्रॉन से कम वाली प्लास्टिक पन्नियों के उत्पादन व होलसेल बिक्री पर कार्रवाई की जाये, ताकि होलसेल से रिटेल में 75 मायक्रॉन से कम वाली प्लास्टिक पन्नियां ही न आने पाये.
– प्रशांत रोडे
आयुक्त, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button