अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा ने जब्त की ठेकेदार की सिटी बसेस

आदेश का पालन न करने पर मनपा व्दारा सिटी बस जब्ती कार्रवाई

* कार्यशाला व अतिक्रमण विभाग के अधिकारियों की कार्रवाई
* अपरान्ह 4 बजे एसटी डिपो के पास से दो सिटी बस जब्त
* मनपा ने सिटी बस सेवा का ठेका बदला
* निविदा न निकालते मेघा ट्रैवल्स फर्म को दिया 3 वर्ष का ठेका
अमरावती/दि.1- मनपा व्दारा सिटी बससेवा का पृथ्वी टूर्स ट्रैवल्स को वर्ष 2016 में दिया गया ठेका रद्द कर दिया गया है. इस संदर्भ में मनपा के कार्यशाला विभाग में मंगलवार को आदेश जारी कर 24 घंटे के भीतर सभी बसेस मनपा कार्यशाला में जमा करने के आदेश दिए है. मंगलवार को दिए गए थे. लेकिन संबंधित संचालक व्दारा इस आदेश पर अमल न करते हुए सिटी बस सेवा सुबह से शुरु रखने पर आखिरकार मनपा आयुक्त के निर्देश पर अपरान्ह 4 बजे मनपा के कार्यशाला व अतिक्रमण विभाग के अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस के तगडे बंदोबस्त में सिटी बस की जब्ती कार्रवाई शुरु की गई. अपरान्ह 4 बजे एसटी डिपो के पास से दो सिटी बस जब्त की गई है. जब्ती की यह कार्रवाई आज रात तक चलेगी. वहीं दूसरी तरफ 3 साल के लिए यह सिटी बससेवा का ठेका मेघा ट्रैवल्स फर्म को देने की जानकारी कार्यशाला विभाग ने दी है. इस संदर्भ में किसी भी तरह की निविदा प्रक्रिया चलाई नहीं गई है.
जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 में सिटी बससेवा का ठेका पृथ्वी टूर्स एण्ड ट्रैवल्स को दिया गया था. यह ठेका वर्ष 2026 तक था. अभिकर्ता विपिन चव्हाण को कारारनामा के मुताबिक 40 बसेस 90 दिनों में उपलब्ध करना अनिवार्य था. इस निमित्त अभिकर्ता, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और मनपा के बीच करारनामा किया गया. उसके मुताबिक अभिकर्ता को 5 करोड रुपए कर्ज प्रदान किया गया. कर्ज मिलने के बाद अभिकर्ता व्दारा 40 बसेस खरीदी करना आवश्यक था, लेकिन ठेकेदार की तरफ से केवल 25 बसेस के जरिए शहर में सेवा दी जा रही थी. इस संदर्भ में मनपा व्दारा पृृथ्वी टूर्स एण्ड ट्रैवल्स को बार-बार पत्र देकर तथा जुर्माना लगाकर शर्त का उल्लंघन करने बाबत पूछताछ की गई. लेकिन संबंधित ठेकेदार व्दारा कोई भी प्रतिसाद न दिए जाने का कारण बताकर मनपा के कार्यशाला विभाग व्दारा सिटी बससेवा का ठेका रद्द किए जाने की बात आदेश में जारी की गई.
आदेश के मुताबिक 24 घंटे के भीतर 25 बसेस के मूल कागजपत्र सहित उसे मनपा को हस्तांतरित करने कहा गया था. साथ ही कर्मचारियों का वेतन, एपीएफ तथा अन्य कटौती की रकम तत्काल अदा करने के निर्देश भी दिए गए थे. ठेका रद्द होने के पूर्व सिटी बस बाबत हुई कार्रवाई को लेकर भविष्य में न्यायालय के जरिए कोई भी जुर्माना लगाया गया तो इसकी सभी जिम्मेदारी ठेकेदार की ही रहेगी, ऐसा मनपा ने सूचित किया है. ठेकेदार को प्रति माह पांच से सवा पांच लाख रुपए रॉयल्टी अदा करना अपेक्षित था. लेकिन संबंधित ठेकेदार व्दारा पिछले एक साल से वह अदा नहीं की गई, ऐसा कार्यशाला विभाग की तरफ से कहा गया. इस कारण सिटी बससेवा का ठेका निकालने की कार्रवाई की गई. आदेश दिए जाने के बाद 24 घंटे के भीतर संबंधित ठेकेदार को सभी सिटी बस सहित आवश्यक कागजपत्र मनपा प्रशासन को हस्तांतरित करना जरुरी था. लेकिन इस आदेश की अनेदेखी कर आज सुबह से शहर में सिटी बस सेवा शुरु रखी गई थी. तब मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर के निर्देश पर कार्यशाला विभाग के सहायक अभियंता स्वप्नील जसवंते, उपअभियंता लक्ष्मण पावडे, कनिष्ठ अभियंता शुभम शेरेकर, अतिक्रमण विभाग प्रमुख अजय बंसेले के नेतृत्व में पुलिस के तगडे बंदोबस्त में अपरान्ह 4 बजे से मनपा प्रशासन व्दारा
सिटी बस जब्ती की कार्रवाई शुरु की गई. एसटी डिपो के पास बसस्टैंड पर मनपा के दल ने पहुंचकर एमएच-27/ए-9948 और एमएच-27/ए-9931 क्रमांक की सिटी बस जब्त कर प्रशांत नगर बगीचा के पास स्थित कार्यशाला विभाग कार्यालय परिसर में खडी कर दी. यहां से यह दल नवसारी और बडनेरा जब्ती कार्रवाई के लिए समाचार लिखे जाने तक रवाना हुआ था. शहर में दोैडने वाली सभी सिटी बस जब्त करने के बाद आगामी 3 साल के लिए अब सिटी बस सेवा का शेष ठेका मेघा ट्रैवल्स फर्म को दिया गया. विशेष यानी इस संदर्भ में मनपा प्रशासन की तरफ से किसी भी तरह की निविदा प्रक्रिया नहीं की गई है.

* नोटिस नहीं मिली
मनपा व्दारा भेजी गई नोटिस अभी तक नहीं मिली है. हॉस्पीटल के काम निमित्त पिछले तीन दिनों से नागपुर में रहने से इस बाबत किसी भी तरह की जानकारी नहीं है.
– विपिन चव्हाण,
संचालक, पृथ्वी टूर्स एण्ड ट्रैवल्स

* नई मेघा ट्रैवल्स फर्म के संचालक है विशाल कासट
जानकारी के मुताबिक पृथ्वी टूर्स एण्ड ट्रैवल्स से सिटी बससेवा का ठेका मनपा व्दारा रद्द किए जाने के बाद मेघा ट्रैवल्स नामक फर्म को 3 साल के लिए यह ठेका दिया गया है. इस नई फर्म के संचालक विशाल विट्ठलदास कासट बताए जाते हैं.

* मनपा की जब्ती कार्रवाई के बाद हस्तांतरीत होगा ठेका
मनपा प्रशासन व्दारा बुधवार 1 मार्च को सिटी बस की जब्ती कार्रवाई किए जाने के बाद आगामी दो-तीन दिनों में आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण कर यह ठेका मेघा ट्रैवल्स को हस्तांंतरीत किया जाएगा. जब्ती कार्रवाई आज देर रात तक चलने की संभावना जताई जा रही है.

* होली तक नागरिक रहेंगे सिटी बस सेवा से वंचित !
सूत्रों के मुताबिक मनपा प्रशासन व्दारा शहर में दौडने वाली सिटी बस की जब्ती कार्रवाई के बाद आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए दो-तीन दिन का समय लगने की संभावना है. इस कारण सिटी बस सेवा बंद रह सकती है इससे शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड सकता है. साथ ही 10वीं व 12वीं की परीक्षा जारी रहते विद्यार्थियों को भी परेशानी का समाना करना पड सकता है.* आवश्यक प्रक्रिया को थोडा समय निश्चित लगेगा
मनपा प्रशासन व्दारा सिटी बस की आज जब्ती कार्रवाई की जा रही है. वह पूर्ण होने के बाद प्रशासन व्दारा करारनामा कर शहर में सिटी बस दौडाने के लिए प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद मेघा ट्रैवल्स व्दारा अमल किया जाएगा. इसके लिए दो-तीन दिन लग सकते है और नागरिकों को सिटी बस सेवा से तब तक वंचित रहना पड सकता है. लेकिन मनपा आयुक्त के निर्देश के मुताबिक आगे की प्रक्रिया पर अमल किया जाएगा.
– विशाल कासट,
संचालक, मेघा ट्रैवल्स अमरावती

Related Articles

Back to top button