अमरावती

मनपा ने सामूहिक पटाखे फोड़ने के लिए किया जगह का चयन

उत्सव मनाते समय खबरदारी बरतने का आवाहन

अमरावती-दि.21 सामूहिक पटाखे फोड़ने के लिए जगह का चयन किये जाने के साथ ही शहरवासियों से त्यौहार, उत्सव मनाते समय खबरदारी बरतने का ओआवाहन किया गया है.
मनपा क्षेत्र में वायु प्रदूषण के दूरगामी परिणाम और मानवी अधिकार को ध्यान में रखकर व्यक्तिगत पटाखा फोड़ने की बजाय सामूहिक पटाखे फोड़ने के लिए विशेष जगह का चयन करने के निर्देश सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिये गए हैं. जिसके चलते मनपा ने आगामी दीपावरी पर सामूहिक आतीशबाजी के लिए कुछ जगह निश्चित की है. मनपा द्वारा जारी की गई सूची के अनुसार जोन-1 अंतर्गत वाघमारे चौक, नवसारी के पास, स्पोर्ट कॉम्प्लेक्स, प्रभाग 3 अंतर्गत बजरंग नगर, संतोषी नगर, जयसियाराम नगर बस्ती के समीप का मैदान, प्रभाग 5 अंतर्गत दशहरा मैदान, अंबिका नगर मैदान, छत्री तालाब उद्यान के सामने का मैदान, कलोती नगर की खुली जगह, गणेश नगर का खुला मैदान, बडनेरा का सावता मैदान, जुनीबस्ती, जोन नंबर 5 अंतर्गत भाजीबाजार कार्यालय के सामने की खुली जगह, आनंद नगर चौक पुलिया के पास, आदिवासी होस्टल के सामने की खुली जगह, वल्लभ नगर आदि जगह सामूहिक पटाखे फोड़ने के लिए निश्चित किये गये हैं.
* साइलेंट जोन में आतिशबाजी न करें
विस्फोटक अधिनियम 1884 व उसके अंतर्गत तैयार किये गए विस्फोटक नियम 2008 के विविध प्रतिबंध व नियमों पर अमल करते हुए सायलेंस जोन क्षेत्र में पटाखों की आतिशबाजी करने पर रोक लगाई गई है. वहीं न्यायालय, अस्पताल व शैक्षणिक संस्था के आसपास के 100 मीटर के परिसर में पटाखे के इस्तेमाल पर मनाही की गई है. ऐसा करने पर संबंधितों पर कार्रवाई की जा सकती है.
* ग्रीन क्रॅकर्स विक्री की अनुमति
शहर में रात 8 से 10 बजे तक ग्रीन क्रैकर्स की बिक्री व इस्तेमाल की अनुमति है. इस कारण दीपावली पर रात 8 से 10 बजे के समय ेमें ही ग्रीन क्रैकर्स पटाखों का इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है. इसके अलावा अन्य समय में पटाखों की आतिशबाजी करने पर कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी गई है.

दीपावली पर आतिशबाजी करते समय लिथीयम, आर्सेनिक, बेरियम, लिड,कैटनियम, पोटेशियम कार्बोनेट, पोटेशियम सलफेट, पोटेशियम सलफाईड, मेटल, ऑक्साईड, क्लोराइड, डायऑक्सीन, सलफर जैसे घातक व जानलेवा नुकसानदेह रासायनिक इस्तेमाल किये जाने वाले पटाखे न फोड़ने का आवाहन भी मनपा की ओर से किया गया है.

Related Articles

Back to top button