अमरावतीमुख्य समाचार

जीवनमान निर्देशांक में सुधार हेतु मनपा प्रयत्नशील

स्वच्छता सर्वेक्षण के साथ शहर के बारे में मांगे अभिप्राय

अमरावती/दि.25- देशव्यापी स्वच्छता सर्वेक्षण में महाराष्ट्र पिछड गया. ऐसी ही हालत अमरावती महानगर की रही. ऐसे में अमरावती मनपा अब जीवनमान निर्देशांक में सुधार के लिए प्रयासरत हैं. अंबानगरी को इस बार देश में उत्तम मानांकन ही मुख्य उद्देश्य रहने की जानकारी अधिकारियों ने दी. उन्होेंने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण के साथ नागरिकों से अपने महानगर के बारे में भी विचार व्यक्त करने कहा गया हैं. मनपा अपने अभियान के तहत नागरिकों के अभिप्राय ले रही हैं.
* शहरी विकास मंत्रालय का सर्वे
देश के बडे शहरों में रहन-सहन सुगम होने के निर्देशांक 2022 प्रकल्प को शहरी विकास मंत्रालय के निर्देशों पर सर्वेक्षण अपनाया गया हैं. शहर में रहन-सहन गुणवत्ता, आर्थिक क्षमता, सेवा में निरंतरता इन मापदंडो पर सर्वे आधारित हैं.
* अनेक बातों का समावेश
सर्वेक्षण में नागरिकों को मिल रही अनेक सुविधाओं जैसे बिजली, पानी, स्वच्छता, निवास, सुरक्षा, पर्यावरण, मनोरंजन, शिक्षा, यातायात, रहन-सहन का स्तर, हरित क्षेत्र आदि मापदंडो पर यह सर्वे हो रहा हैं. परीक्षण में नागरिकों के प्रतिसाद को भी महत्व दिया गया हैं. सौ में से बीस गुण इसके ही हैं.
* लिंक पर दें अभिमत
मनपा ने लिंक जारी कर लोगों से अपना शहर के बारे में अभिप्राय देने की अपील की हैं. शहर के नागरिक के रुप में महानगर के प्रति अपने स्नेह और अभिमान को नागरिकों ने समाजोपयोगी उपक्रम में व्यापक सहभाग से अनेक अवसरों पर व्यक्त किया हैं. मनपा की लिंक इस प्रकार हैं. हीिीं:/शेश्र2022.ेीस/उळींळूशप ऋशशवलरलज्ञ
* निगमायुक्त का आग्रह
निगमायुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर ने फेसबुक और ट्विटर पर प्रतिक्रिया के साथ माय सीटी माय प्राइड हैश टेग जोडने की अपील शहरवासियों से की हैं. मनपा व्दारा पूछे गए प्रश्नों के सकारात्मक उत्तर देने और शहर को अग्रणी बनाने में योगदान करने का अनुरोध भी उन्होंने किया हैं. रहन-सहन सुलभता निर्देशांक परीक्षण को अमरावती के लोगों ने अच्छा प्रतिसाद दिया हैं. अब तक 357 ऑनलाइन सर्वेक्षण का सहभाग हैं. इसमें शहर के लोगों को ऐतिहासिक इमारते, मंदिर, चौराहे, सडक, संस्कृति, कला, शिक्षा, आर्थिक स्थिति के बारे में जानकारी देना हैं. अधिकाधिक संख्या में नागरिकों ने रिस्पांस दिया तो मनपा को बीस में से अधिकाधिक गुण मिलेंगे.

Related Articles

Back to top button