अमरावती

मनपा के विद्यार्थियों को मिलेगा एक ही गणवेश

शासन के गणवेश का प्रश्न कायम

* शिक्षण विभाग दुविधा में
अमरावती/ दि. 7-मनपा की शालाओं में पढनेवाले 7082 विद्यार्थियों को ेदो गणवेश देने की घोषणा मंत्री स्तर पर की गई है. इसमें से पहले समग्र शिक्षा अभियान के गणवेश के लिए निधि पहुंच गई है. शासन की तरफ से मिलनेवाले दूसरे गणवेश का प्रश्न अभी हल नहीं हुआ है. इस कारण शाला शुरू होने के बाद अनेक दिनों तक विद्यार्थियों को एक ही गणवेश में शाला में आना पडेगा. गणवेश खरीदी का अधिकार शाला व्यवस्थापन समिति को ही दिया गया है.
मनपा की शाला में पढनेवाले 7082 विद्यार्थियों को समग्र शिक्षा अभियान के तहत एक और शासन की तरफ से एक ऐसे दो गणवेश मिलनेवाले है.समग्र शिक्षा अभियान के तहत गणवेश खरीदी का अधिकार शाला व्यवस्थापन समिति के पास कायम रहा तो भी वह किस रंग का रहेगा, यह संभ्रम अभी कायम है. शिक्षामंत्री ने गणवेश का रंग एक ही रखने के साथ ही उसकी खरीदी शासन स्तर से करने की घोषणा की थी. गणवेश खरीदी का अधिकार शाला व्यवस्थापन समिति को रहने से शिक्षा मंत्री की घोषणा के कारण निर्माण हुआ संभ्रम शासन ने दूर किया है. गणवेश खरीदी का अधिकार शाला व्यवस्थापन समिति को दिया है. वैसा पत्र मनपा, जिला परिषद व नगर परिषद शालाओं को भेजा है. इस पत्र के मुताबिक शाला शुरू होने के बाद विद्यार्थियों को एक ही गणवेश मिलनेवाला है. इसके लिए लगनेवाली निधि प्रति गणवेश 300 रूपए के मुताबिक भेजी गई है. मनपा को 7082 विद्यार्थियोें के लिए 31 लाख 24 हजार 600 रूपए मिलने की जानकारी शिक्षाधिकारी डॉ. अब्दुल राजीक ने दी.

* अन्य विद्यार्थियों को मनपा निधि से गणवेश
मनपा की शाला में ओबीसी व ओपन संवर्ग के विद्यार्थी शिक्षा लेते है. उन्हें गणवेश देने का प्रावधान समग्र शिक्षा अभियान में नहीं है. लेकिन इस भेदभाव को दूर कर उन्हें भी गणवेश दिया जाता है.इसके लिए मनपा निधि से प्रावधान किया जाता है. साथ ही सभी विद्यार्थियों को बूट और मोजे भी दिए जाते है.
* किसे मिलेंगे गणवेश
स्थानीय स्वराज्य संस्था की शालाओं में कक्षा पहली से आठवीं तक पढनेवाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछडा वर्ग के विद्यार्थी व सभी छात्राओं को समग्र शिक्षा अभियान के तहत एक गणवेश दिया जानेवाला है. मनपा की शालाओं में 7082 विद्यार्थी है. इसके लिए 31 लाख 24 हजार 600 रूपए मिले है. शाला शुरू होने के बाद विद्यार्थियों को गणवेश वितरित किए जानेवाले है.

 

Related Articles

Back to top button