अमरावती

चायना मांजे पर अंकुश लगाने के लिए मनपा ने कसी कमर

पांच दिन में 460 आस्थापनों की तलाशी

  • विक्रेताओं ने माल किया रफादफा

अमरावती/दि.1 – चायना मांजे से गला चिरकर युवती की मृत्यु होने के बाद मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने चायना मांजा विक्रेताओं की गिरफ्तारी शुरु की है. 24 जून से 29 जून तक अधिकारियों ने शहर के 460 आस्थापनाओं की तलाशी ली. किंतु दुकानदारों ने दुकान का चायना मांजा रफा दफा करने से अधिकारियों ने संबंधित दुकान की प्लास्टिक कैरिबैग जब्त कर 40 हजार का जुर्माना वसूल किया है. गाडगे नगर थाना क्षेत्र के तहत रहने वाली युवतली की 22 जून को पॉवर हाउस मार्ग पर चायना मांजे से गला चिरकर मृत्यु होने की घटना घटीत होने के बाद शहर पुलिस ने दूसरे ही दिन शहर में अलग-अलग जगह छापे मारकर तीन लोगों को गिरफ्तार कर 50 हजार रुपए का चायना मांजा जब्त किया. जबकि मनपा के स्वास्थ्य विभाग ने शहर के पांच जोन में स्वतंत्र दल तैयार कर चायना मांजा बिक्री करने वालों पर कार्रवाई शुरु की. किंतु मनपा के अधिकारियों को अभी तक एक भी जगह चायना मांजा बिक्री करते हुए कोई मिला नहीं. पुलिस की कार्रवाई से विक्रेताओं ने दुकान का चायना मांजा रफा दफा कर गुप्त जगह पर रखने की जानकारी मनपा के अधिकारियों को मिलने के बाद उन्होंने लगातार पांच दिन शहर के 460 शहर के आस्थापना की तलाशी ली किंतु चायना मांजा न मिलने से अधिकारियों ने संबंधित दुकानदार पर सोशल डिस्टेसिंग रखना, मास्क न लगाना आदि के साथ ही कैरिबैग जब्त कर 40 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया है.

स्वास्थ्य विभाग के सभी 5 जोन चायना मांजा विक्रेताओं पर नजर रखे हुए है. गत पांच दिनों में शहर के अधिकांश दुकानों की जांच की किंतु चायना मांजा नहीं मिला. जिससे अधिकारियों ने प्लास्टिक कैरिबैग समेत अन्य कार्रवाई कर दुकानदार से जुर्माना वसूल किया और यह कार्रवाई ऐसी ही शुरु रहेगी.
– सीमा नेताम, वैद्यकीय अधिकारी, स्वच्छता विभाग

पांचों जोन की कार्रवाई

मनपा के पांच जोन के स्वास्थ्य अधिकारियों की चायना मांजे की मुहिम अमल में लायी गई. किंतु चायना मांजा न मिलने से अधिकारियों ने संबंधित दुकानदार पर प्लास्टिक कैरिबैग जब्त कर कार्रवाई की. 24 जून को शहर के 96 आस्थापना की जांच कर दो दुकानदारों पर कार्रवाई की गई. 25 जून को 104 आस्थापना की जांच कर दो दुकानदार पर कार्रवाई की गई. 26 जून को 97 आस्थापना की जांच 3 दुकानों पर कार्रवाई की गई. 27 जून को 92 आस्थापनाओं की जांच कर कार्रवाई झिरो हुई. 28 जून को 65 आस्थापनाओं की जांच कर 5 दुकानों पर कार्रवाई कर जुर्माना वसूल किया गया.

Related Articles

Back to top button