अमरावती

मनपा ने लिया पांच हजार पेड लगाने का लिया संकल्प

2200 पौधों का हुआ वृक्षारोपण

तीन हजार पौधे और भी लगाये जायेंगे
देखभाल के लिए जारी की गई निविदा
अमरावती-/दि.2 स्थानीय महानगरपालिका द्वारा इस वर्ष बारिश के मौसम दौरान अमरावती शहर में 5 हजार पौधों का वृक्षारोपण करने का संकल्प किया गया है. जिसमें से अब तक 2 हजार 200 पौधे लगाये जा चुके है. वही 3 हजार पौधे ठेकेदारोें के जरिये लगाये जायेंगे. मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर द्वारा इसके लिए सकारात्मक पहल की जा रही है.
उल्लेखनीय है कि, दिनोंदिन बडे पैमाने पर जंगलों की कटाई हो रही है और पेडों की संख्या घटने के चलते पर्यावरण का संतुलन बिगड रहा है. साथ ही प्रदूषण का स्तर लगातार बढते रहने की वजह से गर्मी भी दिनोंदिन बढ रही है. इन तमाम स्थितियों को नियंत्रण में रखने और समय रहते प्रभावी कदम उठाने के लिए बडे पैमाने पर वृक्षारोपण करने एवं वृक्षों का संवर्धन करने की जरूरत है. इस बात को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष मनपा के उद्यान विभाग द्वारा अमरावती में अलग-अलग स्थानों पर पांच हजार पेड लगाने का लक्ष्य तय किया गया है. इस हेतु वृक्षारोपण के लिए स्थान भी तय कर लिये गये है. मनपा द्वारा 3 हजार पौधे खुद लगाये जायेंगे. जिसमें से अब तक 2200 पौधे लगाये जा चुके है. वही ठेकेदार को 2 हजार पौधे लगाने का जिम्मा सौंपा गया है. यह वृक्षारोपण अभियान केवल कागजी खानापूर्ति ही बनकर न रह जाये. इस बात के मद्देनजर वृक्षारोपणवाले स्थान के जिओ टैग छायाचित्र भी निकाले जा रहे है.

2 हजार वृक्षारोपण हेतु 20 लाख का खर्च
मनपा क्षेत्र में 2 हजार पौधे लगाने का जिम्मा ठेकेदार पर सौंपा गया है. इस पर 15 से 20 लाख रूपये का खर्च अपेक्षित है. वृक्ष स्थापित करने के बाद उसकी अगले छह माह तक देखभाल करने की जवाबदारी ठेकेदार की रहेगी. जिसमें नीम, पीपल, शीशम, कडू बादाम, रॉयलफार्म जैसे वृक्षों का समावेश रहेगा. वर्क ऑर्डर जारी होने के बाद तीन माह की कालावधि के भीतर ठेकेदार को वृक्षारोपण करना होगा.

3 हजार वृक्षों के संवर्धन का क्या?
मनपा द्वारा अपने स्तर पर अमरावती शहर में करीब 2 हजार 200 पौधे लगाये गये है. साथ ही शेष 800 पौधे आगामी एक माह के दौरान लगाये जायेंगे, लेकिन इन पौधों की देखभाल, दुरूस्ती किस तरह से की जायेगी, यह अपने आप में सबसे बडा सवाल है, क्योंकि, महानगरपालिका के पास मनुष्यबल नहीं है. ऐसे में इन पौधों को रोजाना पानी देने और उनकी देखभाल करने की जिम्मेदारी कैसे पूर्ण हो सकेगी, यह सवाल पूछा जा रहा है.
बॉक्स
इस बार बारिश के मौसम दौरान अब 2200 पौधे लगाये जा चुके है तथा 800 पौधे लगाये जायेंगे. इसके अलावा ठेकेदार के जरिये 2 हजार पौधे लगाने हेतु निविदा प्रक्रिया चलाई गई है.
– अमित डेंगरे
सिस्टीम मैनेजर, अमरावती मनपा

Related Articles

Back to top button