अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा की 2400 ईवीएम सर्विसिंग के साथ तैयार

चुनाव के काम में लाए जाने हेतु की गई तैयारी

* प्रभाग रचना व मतदाता सूची का काम होगा नये सिरे से
* अदालत में मामला अटके रहने से मनपा के चुनाव लटके है अधर में
अमरावती/दि.31 – विगत वर्ष अमरावती मनपा क्षेत्र चुनाव की अच्छी खासी धामधूम चल रही थी और लंबी जद्दोजहद के बाद प्रभाग रचना व आरक्षण के ड्रा की प्रक्रिया पूरी हुई थी. ऐसे में किसी भी वक्त चुनावी अधिसूचना घोषित होने की संभावना बनी हुई थी. जिसे ध्यान में रखते हुए महानगरपालिका ने चुनाव हेतु अपने पास रहने वाली इवीएम मशीनों की सर्विसिंग कराते हुए उन्हें तैयार कर रखा है, लेकिन इसके पश्चात ओबीसी आरक्षण को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में अटक जाने और राज्य में सत्ता परिवर्तन हो जाने के चलते चुनाव अधर में लटक गए. लेकिन अब एक बार फिर चुनाव की तारीखे घोषित होने की कुछ संभावनाएं बनती दिखाई दे रही है. जिसकी वजह से मनपा का निर्वाचन विभाग एक बार फिर चुनाव संबंधी तैयारियों में जुट गया है.
बता दें कि, मनपा के निर्वाचन विभाग के पास मनपा के आम चुनाव के वक्त पडने वाली जरुरत को ध्यान में रखते हुए कुल 2400 इलेक्ट्रॉनिंक वोटींग मशीन और इतने ही बैलेट यूनिट है. जिन्हें चुनाव के समय मनपा प्रशासन द्बारा सर्विसिंग कराने के उपरान्त काम में लाया जाता है और चुनाव निपट जाने के बाद अगले 5 वर्ष के लिए मनपा के चुनाव में सुरक्षित तरीके से सीलबंद करते हुए रख दिया जाता है. वर्ष 2017 के चुनाव में प्रयुक्त ईवीएम मशीनों को मनपा के रुख्मिणी नगर स्थित गोदाम में सुरक्षित रख दिया गया था. गत वर्ष जैसे ही मनपा के चुनाव को लेकर प्रभाग रचना व आरक्षण के ड्रा की प्रक्रिया को लेकर गहमागहमी शुरु हुई, तो मनपा के निर्वाचन विभाग में अपने पास रहने वाली सभी 2400 इवीएम को गोदाम से निकालकर सर्विसिंग हेतु अकोला भिजवाया. जहां से सर्विसिंग पश्चात वापिस लाई गई इवीएम को चुनाव के लिए तैयार रखा गया है. परंतु अब तक चुनाव की तारीखों को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई है. वहीं प्रभाग रचना व आरक्षण की स्थिति को लेकर भी संभ्रम बना हुआ है. विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत वर्ष 3 सदस्यीय प्रभाग रचना का अंतिम प्रारुप तय करते समय मनपा द्बारा प्रभाग निहाय अंतिम मतदाता सूची भी तैयार कर ली गई. वहीं जारी जनवरी माह में भारतीय निर्वाचन आयोग द्बारा चलाए गए मतदाता पुनर्रिक्षण अभियान के तहत कई नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल हुए. ऐसे मेें अब मनपा प्रशासन को नये सिरे से प्रभाग निहाय अंतिम मतदाता सूची तय करनी होगी.
यानि कुलमिलाकर मनपा प्रशासन प्रभाग के प्रारुप आरक्षण के ड्रा व मतदाता सूची के प्रभाग निहाय विभाजन को लेकर पूरी तरह नये सिरे से काम करना पडेगा. इन तमाम कामों को यदि आज से भी शुरु किया जाए, तो पूरी प्रक्रिया को पूर्ण होने में कम से कम 6 माह का समय लगेगा. ऐसे में उस वक्त मतदान हेतु प्रयोग में लाए जाने के लिए ईवीएम मशीनें सर्विसिंग के बाद अपने प्रयोग का इंतजार कर रही है, लेकिन मनपा प्रशासन को चुनाव के लिए पूरी सर्कस नये सिरे से करनी होगी. चूंकि इस वक्त भी मनपा के आम चुनाव की तारीखों तथा निर्वाचन प्रक्रिया के कार्यक्रम को लेकर स्पष्ट तौर पर कोई दिशा निर्देश जारी नहीं हुए है. ऐसे में यह अभी तय नहीं है कि, आखिर यह तमाम उठापठक मनपा को कब से शुरु करनी है.

Related Articles

Back to top button