अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा के सिटी बस ठेकेदार की हो हकालपट्टी

उद्योजक नितीन मोहोड ने की मनपा आयुक्त से मांग

* सिटी बस ठेकेदार पर लगाए विभिन्न गडबडियों के आरोप
अमरावती/ दि.९- स्थानीय महानगरपालिका द्वारा विभिन्न सेवा शर्तो व नियमों के अधिन रहेगा. मनपा की सिटी बस सेवा पर ठेका जारी किया गया था. ठेकेदार एजेंसी के साथ सेवा शर्तो व नियमों को लेकर करार किया गया था. लेकिन मनपा अधिकारियों के साथ मिलीभगत करते हुए सिटी बस ठेकेदार द्वारा लगभग सभी सेवा शर्तो व नियमों का खुले आम उल्लंघन किया जा रहा है और मनमाने तरीके से काम करते हुए सरकारी तिजोरी को नुकसान पहुंचाया जा रहा है. अत: इस ठेकेदार के साथ करार को खत्म करते हुए इस ठेकेदार को तुरंत ही बाहर का रास्ता दिखाया जाए. इस आशय की मांग युवा उद्योजक व जिला आूॅटो युनियन के नेता नितीन मोहोड द्वारा निगमायुक्त प्रवीण आष्टीकर की मुलाकात करते हुए उठाई गई.
इस समय नितीन मोहोड ने कहा कि सिटी बससेवा के ठेके में शहर के विभिन्न इलाको के रूप शामिल किए गए थे और करार के मुताबिक ठेकेदार एजेंसी द्वारा शहर में ४० सिटी बसें चलाई जा रही थी. लेकिन ठेकेदार द्वारा ४० की बजाय केवल २४ बसें उपलब्ध कराई गई है. जिन्हें अमरावती बस स्टैंड से बडनेरा, वीएमवी तथा विद्यापीठ ऐसे तीन प्रमुख रास्तों पर ही चलाया जा रहा है. उसमें भी ज्यादातर बसें केवल अमरावती-बडनेरा मार्ग पर ही चलाई जाती है. वहीं सिटीलैंड, डिजीलैंड, यशोदानगर, दस्तुर नगर जैसे इलाको सहित मुस्लिम बहुल क्षेत्रों के लिए एक भी सिटी बस उपलब्ध नहीं है. यह सीधे सीधे सेवा शर्तो का उल्लंघन है.
इसके अलावा नितीन मोहोड ने यह आरोप लगाया है कि मनपा के नाम पर परमिट रहनेवाली इन सिटी बसों के लिए ठेकेदार द्वारा फरवरी २०२१ से अप्रैल २०२२ की कालावधि के दौरान आरटीओ कार्यालय में यात्रीकर एवं उस पर लगे दंड की राशि को अदा नहीं किया गया. यह सीधे सीधे सरकार के साथ की गई जालसाजी है. इसके साथ ही ठेकेदार एजेंसी ने १ जून २०२२ से एक भी सिटी बस का बीमा नहीं निकाला है. ऐसे में यदि कोई सिटी बस किसी भी तरह के हादसे का शिकार होती है और यदि ऐसे हादसे में किसी भी यात्री या व्यक्ति की मौत होती है तो इसके लिए सीधे मनपा आयुक्त को ही जिम्मेदार माना जाना जायेगा. ऐसे में बेहद जरूरी है कि धडल्ले के साथ सेवाशर्तो व नियमों का उल्लंघन करनेवाले सिटी बस ठेकेदार के ठेका करार को खत्म किया जाए और इस ठेकेदार को मनपा से बाहर का रास्ता दिखाया जाए.
इस समय मनपा आयुक्त को यह भी बताया गया कि रेल्वे स्टेशन चौक व राजकमल चौक पर अपने निर्धारित बस स्टॉप की बजाय सिटी बस चालक सडक किनारे कहीं पर भी बस को खडा कर देते है और यात्रियों को चिल्ला चिल्लाकर बस में बैठने के लिए बुलाते है. जिससे इन चौराहों से चलनेवाले ऑटो चालको को काफी नुकसान का सामना करना पडता है. इन सभी बातों की ओर मनपा प्रशासन द्वारा ध्यान देकर आगामी १५ दिनों के भीतर इस संदर्भ में यदि आवश्यक कार्रवाई नहीं की जाती है तो शहर के सभी ऑटो चालको द्वारा मनपा प्रशासन के खिलाफ तीव्र आंदोलन करेंगे. इस समय अमरावती जिला ऑटो युनियन चालक मालक संगठन के जिलाध्यक्ष पंकज सूर्यवंशी सहित कई ऑटोचालक भी उपस्थित थे.

* बदमाशों का अड्डा बन गई है मनपा
मनपा आयुक्त से मुलाकात के बाद नितीन मोहोड ने मीडिया से बातचीत करते हुए स्पष्ट तौर पर आरोप लगाया कि इन दिनों मनपा में बदमाशों की भर्ती हो गई है. मनपा अधिकारी ने मिली भगत की वजह से शहर मेें राजेन्द्र लॉज वाली इमारत के ढहने वाला हादसा घटित हुआ जिसमें ५ लोग की मौत हुई. परंतु अब तक एक भी मनपा अधिकारी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई. वहीं विगत जून माह से मनपा की सभी सिटी बसें बीमा सुरक्षा के बिना सडको पर दौड रही है. गनिमत है कि इस दौरान किसी भी तरह का कोई हादसा किसी सिटी बस के साथ नहीं हुआ. अन्यथा मनपा अधिकारी उसकी जिम्मेदारी भी किसी ओर के पल्ले पर डाल देते व खुद को बचा ले जाते. लेकिन अब ऐसा नहीं चलेगा तथा मनपा अधिकारियों को अपनी हर जबाबदारी का जबाब देना ही पडेगा.

 

 

 

Related Articles

Back to top button