अमरावतीमहाराष्ट्र

पुलिस महकमे में भी मनुष्यबल का अनुशेष

अधिकारियों व कर्मचारियों के कई पद पडे है रिक्त

अमरावती/दि.8– राज्य पुलिस दल ने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के पहले से रिक्त पडे पद तथा सेवा निवृत्त होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों की अच्छी खासी संख्या रहने के चलते फिलहाल कार्यरत पुलिस अधिकारियों पर काम का बोझ अच्छा खासा बढ गया है. जिसके चलते कई स्थानों पर एक ही अधिकारी के पास 2 से 3 पदों का पदभार सौंपने वाली स्थिति बन जाती है. इससे अमरावती जिला भी अछूता नहीं है.
सन 1998 में स्थापित हुए अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों का ब्लैकलॉग रहना कोई नई बात नहीं है. मुंबई व पुणे के कई अधिकारी अमरावती आने के लिए तैयार ही नहीं रहते. हाल ही में 2 डीसीपी व 2 एसीपी ने अमरावती में तबादले पर आने की बजाय परभारे ही अपना तबादला कही ओर करवा लिया. जिससे स्पष्ट हो गया कि, पुणे व मुंबई के अधिकारी अमरावती आने में बिल्कुल भी रुची नहीं रखते.

* 126 अधिकारियों के पद रिक्त
अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय में उपायुक्त के 3 पद मंजूर है. जिसमेें से केवल 1 उपायुक्त कार्यरत है और उपायुक्त के 2 पद रिक्त है. इसी तरह 7 सहायक पुलिस आयुक्तों में से केवल 5 पदों पर अधिकारी कार्यरत है व एसीपी के 2 पद रिक्त है. इसी तरह 33 में से 30 पुलिस निरीक्षक व 78 में से 60 पुलिस उपनिरीक्षक कार्यरत है तथा शेष पद रिक्त पडे है. गनिमत यह है कि, दिसंबर तक एपीआई के सभी 28 पदों पर अधिकारियों की नियुक्ति व तैनाती हो चुकी है.

* पुलिस कर्मियों के पद भी रिक्त
अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय की आस्थापना पर पुलिस कर्मचारियों के कुल 1909 पद मंजूर है. जिसमें से 1808 पुलिस कर्मचारी कार्यरत है तथा शेष पद रिक्त पडे है.

* विगत नवंबर माह से पुलिस उपायुक्त के 3 मंजूर पदों में से केवल 1 पद पर पुलिस उपायुक्त कार्यरत है. वहीं विगत 2 फरवरी को जारी हुए आदेश के चलते और 1 सहायक पुलिस आयुक्त पद पर नियुक्ति हुई है. जिसके चलते कार्यरत सहायक पुलिस आयुक्त की संख्या 6 पर पहुंच जाएगी.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
पुलिस आयुक्त,
अमरावती शहर.

Related Articles

Back to top button