अमरावतीमहाराष्ट्र

शालेय छात्राओं को आत्मरक्षण का दिया जा रहा मंत्र

बदलापुर की घटना के बाद शहर पुलिस प्रशासन सतर्क

* छात्राओं के शौचालय में लगाई शिकायत पेटी
* संवाद में एक शिकायत मिलने पर शुरु हुई आरोपी युवक की खोज
अमरावती/दि.29- बदलापुर में सफाई कामगार द्वारा शालेय दो छात्राओं का यौन शोषण किए जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद संपूर्ण महाराष्ट्र में तीव्र रोष व्याप्त है. अमरावती शहर में ऐसी घटना घटित न होने के लिए पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी के निर्देश पर महिला अधिकारियों द्वारा शालेय छात्राओं के लिए गुड टच-बैड टच का परामर्श देने का अभियान शुरू किया गया है. इसके तहत कोतवाली थाने की दुय्यम निरीक्षक विजया पंधरे ने अब तक 15 शालाओं की छात्राओं के साथ गोपनीय संवाद साधा है. इस संवाद के दौरान एक छात्रा की शिकायत थी कि, कोचिंग क्लासेस जाते वक्त एक लडका उसका पीछा करता है. इसे पुलिस ने संज्ञान में लिया और तत्काल संबंधित पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए
बदलापुर की घटना के बाद अमरावती पुलिस आयुक्तालय की महिला पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को अपने थाना क्षेत्र में आनेवाली शाला-महाविद्यालय को भेंट देकर छात्राओं से संवाद करने के निर्देश पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्वारा दिए जाने के बाद शहर में यह अभियान शुरु किया गया है. पिछले 4 दिनों से यह अभियान जारी है. पुलिस प्रशासन द्वारा शाला के शिक्षक, कर्मचारी, वाहन चालक, ऑटो चालक के क्राईम रिकॉर्ड भी खंगाले जा रहे है. उल्लेखनीय है कि, इसके पूर्व सभी शालाओं में पुलिस प्रशासन की तरफ से शिकायत पेटियां शाला के दर्शनी भाग में लगाई गई थी. लेकिन अपना नाम उजागर होने के डर से छात्राएं शिकायत करने से डरती थी. इस कारण पुलिस आयुक्त ने शाला-महाविद्यालय में छात्राओं के शौचालय में इन शिकायत पेटियों को लगाने का निर्णय लिया. इसके तहत सभी शिकायत पेटियां शाला-महाविद्यालय के शौचालयों में लगाई गई है. इस कारण छात्राओं को निसंकोच शिकायत देना संभव हो सकेगा और शिकायतकर्ता छात्रा का नाम भी उजागर नहीं होगा. उसका नाम पुलिस के पास गोपनीय रहेगा. कोतवाली की दुय्यम निरीक्षक विजया पंधरे ने पिछले एक पखवाडे में शालेय छात्राओं से संवाद कर गुड टच और बैड टच पर मार्गदर्शन करते हुए उन्हें आत्मरक्षण के मंत्र दिए है. छात्राओं से संवाद करने के दौरान शिक्षकों को दूर रखा गया. इस संवाद के दौरान एक 16 वर्षीय छात्रा ने बताया कि, वह ट्यूशन जाती है तब एक युवक उसका हमेशा पीछा करता है. इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने युवक की तलाश शुरु कर दी है.

* ऑनलाईन शिकायत की भी दी जानकारी
छात्राओं से संवाद के दौरान कुछ छात्राओं ने दुय्यम निरीक्षक विजया पंधरे से कहा कि, यदि उनके साथ कुछ ऐसी घटना घटित होती है तो वें ऑनलाईन शिकायत कैसे करें. तब विजया पंधरे ने छात्राओं को शिकायत करने का मार्ग बताया. साथ ही सभी शालाओं में बैनर लगाकर पुलिस स्टेशन, नियंत्रण कक्ष और कोतवाली पुलिस स्टेशन के अधिकारी और कर्मचारियों के मोबाईल नंबर भी लगाए गए.

Related Articles

Back to top button