अमरावती

बालों में मेहंदी लगाने के कई फायदे

अमरावती /दि.18– इन दिनों बदलती जीवनशैली की वजह से कम आयु में ही बाल सफेद होने की समस्या से कई लोग जुझ रहे है. कई लोगों को अपने सिर पर सफेद बाल रहना पसंद नहीं होता. जिसके चलते कई लोग हेअरडाय करवाते है. और केमिकलयुक्त रंग लगवाते है. परंतु इसके दुष्परिणाम की ओर लोगों का ध्यान ही नहीं जाता. जबकि बालों में डाय लगाने की बजाय महंदी लगाने की सलाह विशेषज्ञों द्बारा दी जाती है. ऐसे में अपने स्वास्थ्य की दृष्टि से सुविधापूर्ण पद्धति का प्रयोग करने हेतु किसी सौंदर्य विशेषज्ञों की सलाह लेकर बालों का ध्यान रखना चाहिए.

* रुसी पर कारगर उपाय
कई लोगों के सिर में रुसी यानि डैंडरफ की समस्या होती है. जिस पर उपाय के तौर पर मेहंदी का प्रयोग किया जाता है. क्योंकि मेहंदी से डैंडरफ होने की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा भी मेहंदी के कई फायदे है.

* बेहतरीन कन्डीशनर है मेहंदी
मेहंदी की वजह से बाल नर्म, मुलायम व काले हो जाते है. प्राकृतिक रुप से तैयार की गई मेहंदी के चलते बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता.

* बाल रहते है निरोगी
बालों को धूल और धुप से संरक्षण दिलाने हेतु मेहंदी काफी उपयोगी साबित होती है. साथ ही बालों की वृद्धि होने में भी सहायक होती है. ऐसे मेें स्वस्थ व निरोगी बालों के लिए मेहंदी काफी महत्वपूर्ण है.

* सफेद बालों को छूपाने में भी सहायक
इन दिनों लगभग सभी लोगों के बाल जल्दी सफेद हो जाते है. जिनमें छोटे बच्चों का भी समावेश हो गया है. कक्षा 7 वीं 8 वीं में पढने वाले बच्चों के बाल भी इन दिनों सफेद होने लगे है. ऐसे में मेहंदी से सफेद बालों को छिपाया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button