अमरावती

धारणी में कई दवा दुकानों के है अवैध दवा रखने के गोदाम!

कल एफडीआई ने राहत मेडिकल के गोदाम पर मारा छापा

* गोदाम सिल, लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया जारी
* बाहर से अधिकारियों के आते ही दुकानें कर दी जाती हेै बंद!
* झोलाछाप डॉक्टरों को आपूर्ति की जाती है नकली दवाईयां!
धारणी/ दि.2 – धारणी शहर महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश की सरहद के पास बसा है. इस वजह से यहां कई तरह के अवैध कारोबार आसानी से चलते है. दवा दुकान का लाइसेंस रहने के बाद भी दवा दुकान की आड में अवैध तरीके से दवा का भंडारण रखने के लिए गोदाम बनाए गए है. शहर में ऐसे कई गोदाम है. जिसके माध्यम से झोलाछाप डॉक्टरों को नकली दवाईयां आपूर्ति कर गोरखधंधा चलाया जा रहा है, ऐसी चर्चा कल अन्न व औषध प्रशासन व्दारा धारणी के राहत मेडिकल के गोदाम पर छापामार कार्रवाई करने के बाद शहर में शुरु है. मोहम्मद बाशीद शेख शरिफ नामक व्यक्ति के अवैध भंडारण किये गए गोदाम पर छापा मारने के बाद दवा दुकान का लाइसेंस रद्द करने की प्रक्रिया शुरु की गई है. गोदाम भी सिल किया है.
अन्न व औषध प्रशासन के अधिकारियों को गुप्त सूचना मिली थी कि, राहत मेडिकल के संचालक मोहम्मद बाशीद के मेडिकल के बाजू में अवैध दवाओं का गोदाम है. उस गोदाम से धारणी व आसपडोस के ग्रामीण क्षेत्रों में गैर तरीके से प्रैक्टीस कर रहे नकली डॉक्टरों को अवैध तरीके से दवाईयां आपूर्ति की जाती है. इस जानकारी के आधार पर कल सोमवार की दोपहर एफडीआई के अधिकारियों ने मेडिकल स्टोअर समेत संबंधित अवैध गोदाम पर छापा मारा. गोदाम में बडे पेैमाने में नकली दवाओं का भंडारण मिला.
इस बारे में अधिकारियों ने पूछताछ की तो, दवा दुकान का संचालक सही जवाब नहीं दे पाया. इसके बाद अधिकारियों ने गोदाम से 50 हजार रुपए कीमत की अवैध दवाईयों का भंडारण बरामद किया. इसी तरह गोदाम सिल कर पुलिस थाने में शिकायत दी गई. दवा दुकान का लाइसेंस भी रद्द करने की प्रक्रिया शुुरु है.

धारणी तहसील में बडी संख्या में है झोलाछाप डॉक्टर
धारणी तहसील के कई गांवों में अस्पताल नहीं है. इस वजह से धारणी तहसील में नकली झोलाछाप डॉक्टरों की संख्या बडे पैमाने में है. ग्रामीण क्षेत्र में कोई भी बीमार पडा तो, उसे इलाज के लिए धारणी, परतवाडा या अमरावती ले जाना पडता है. धारणी में आदिवासियों की बस्ती अधिक है. आर्थिक स्थिति कमजोर है. इसके कारण वे गांव में ही झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज कराते है. यहीं कारण है कि, धारणी के हर गांव के किराना दुकानों में भी दवा मिलती है. राहत मेडिकल से हर गांव के किराना दुकान में दवा अवैध तरीके से आपूर्ति की जाती है, ऐसी जानकारी मिली. इस दिशा में भी अधिकारी तहकीकात कर रहे है.

 

Related Articles

Back to top button