अमरावती

सभी तहसीलों में कई कर्मचारियों के तहसीलदार से निवेदन

पत्नी की तबीयत ठीक नहीं, चुनाव ड्यूटी रद्द करें!

* कल होना है ग्राम पंचायत का मतदान
अमरावती/दि.17 – कल रविवार 18 दिसंबर को होने जा रहे जिले की 249 ग्राम पंचायतों में सरपंचों तथा सदस्य पद के चुनाव हेतु एक ओर जहां प्रशासन मतदान की तैयारी में जुटा है. मतदान केंद्रों के लिए अधिकारी एवं कर्मचारियों की नियुक्ति हो गई है तथा उन्हें इवीएम सहित चुनाव सामग्री सौंप दी गई है. दूसरी ओर अनेक कर्मचारियों ने एक जैसा पत्नी की बीमारी का बहाना कर चुनाव ड्यूटी से परे रखने की विनती करने की जानकारी उजागर हुई है. उधर प्राथमिक शिक्षा समिति के राज्य प्रतिनिधि राजेश सावरकर ने कहा कि, जिन्हें कोई परेशानी या दिक्कत नहीं है, वे अपने कर्तव्य पर अवश्य हाजिर रहे. उसी प्रकार चुनाव विभाग के अधिकारी अशोक कालीवकर ने कहा कि, चुनाव का काम महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील है. छोटी-छोटी बातों से कर्मचारियों का छूट्टी मांगना ठीक नहीं लगता. किसी का मामला सचमुच गंभीर हो, तो छूट्टी दी जा सकती है.
* 90 कर्मचारियों के अर्ज
चुनाव प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार 14 तहसीलों मेें मतदान केंद्र संबंधी तैनाती रद्द करने के लिए 90 कर्मचारियों के आवेदन प्राप्त हुए है. साफ है कि, प्रत्येक तहसील से कम से कम 5-7 कर्मचारियों ने आवेदन किए है. चुनाव प्रशासन ने बताया कि, अधिकांश आवेदन स्वीकार कर उनके स्थान पर दूसरे कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है. किसी ने पत्नी की बीमारी तो कुछ ने संतान के बीमारी का कारण बताया. कुछ ही मामलों में बुजुर्ग माता-पिता की बीमारी की वजह आवेदन में बताई गई है. उल्लेखनीय है कि, चुनाव विभाग में 113 चुनाव अधिकारी, इतने ही सहायक चुनाव अधिकारी, 94 क्षेत्रिय अधिकारी और 3,782 मतदान कर्मचारी नियुक्त किए है. उनके अलावा 10 प्रतिशत कर्मचारियों को स्टैंड बाय रखा गया है.
* कागजात की जांच, फिर निर्णय
चुनाव की ड्यूटी रद्द करने से संबंधित आवेदन पर निर्णय तहसीलदार को करना है. उन्होंने विभागस्तर पर बताए गए कारण की पुष्टि के पश्चात आवेदन मंजूर किए तथा आवेदकों की ड्यूटी रद्द कर दूसरों को जिम्मेदारी दी. हालांकि यह भी कहा गया कि, सही में जिन अध्यापकों को परेशानी हो, उन्हें दिक्कत जाती है. कई बार सही कारण रहने पर भी उनकी ड्यूटी रद्द नहीं की जाती.

Related Articles

Back to top button