अमरावती

जानलेवा साबित हो सकता है शॉर्टकट के लिए राँग साईड

कई लोग समय बचाने के लिए हादसों को देते है निमंत्रण

अमरावती/दि.29 – अमरावती शहर में कई ऐसे स्थान है, जहां पर लोगबाग समय बचाने के चक्कर में शॉर्टकट अपनाते हुए राँग साईड वाहन चलाते है. जिसकी वजह से अब तक कई सडक हादसे घटित हो चुके है, क्योंकि दूसरी ओर से आ रहे वाहन चालक का संतुलन बिगड जाता है और कई बार वाहनों की भिडंत भी होती है. ऐसे हादसों में अब तक कई लोगों की जान भी जा चुकी है, लेकिन इसके बावजूद भी शॉर्टकट मारने व राँगसाईड वाहन चलाने की प्रवृत्ति पर अंकुश नहीं लगा है.
बता दें कि, विगत पांच माह के दौरान घटित सडक हादसों में 38 लोगों की मौत हुई है. वहीं इससे पहले एक वर्ष के दौरान अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत 453 सडक हादसे घटित हुए. जिनमें 81 लोगों की मौत हुई और 274 लोग बुरी तरह घायल हुए.
हालांकि शहर में जगह-जगह पर यातायात नियमों का पालन करवाने और रास्तों पर सडकों की आवाजाही को सुचारू रखने हेतु यातायात पुलिस नियुक्त रहती है. जिसके द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है. विगत एक वर्ष के दौरान अकेले राँगसाईड को लेकर 953 केसेस दर्ज की गई और इस जरिये 9 लाख 53 हजार रूपये का जुर्माना वसूल किया गया. लेकिन फिर भी लोगबाग शॉर्टकट मारने और राँगसाईड वाहन चलाने की आदत से बाज नहीं आ रहे, जबकि ऐसा करते हुए वे दूसरों के साथ ही खुद अपनी जान को भी खतरे में डालते है.

इन स्थानों पर होता है सबसे अधिक नियमों का उल्लंघन

स्थानीय मालवीय चौक पर स्थित फ्लायओवर के ढलान पर सबसे अधिक राँगसाईड वाहन चलाये जाते है. जिन लोगों को इर्विन चौक से वालकट कंपाउंड या डफरीन अस्पताल की ओर जाना होता है, वे अपने वाहनों को फ्लायओवर पर ले जाते हुए डिवाईडर के आगे से यूटर्न मारते है. इस समय दूसरी ओर से आ रहे वाहन चालकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पडता है और कई बार अनुमान चूक जाने पर यहां हादसे भी घटित होते है. इससे पहले लोगबाग पंजाबराव देशमुख बैंक के सामने से वालकट कंपाउंड की ओर जाने के लिए राँगसाईड वाहन चलाया करते थे. जिसे देखते हुए यहां पर सडक के बीचोंबीच बैरिकेटिंग कर दी गई है, लेकिन इसका दूसरा असर यह हुआ कि, रेल्वे स्टेशन रोड से इर्विन चौक की ओर जानेवाले वाहन यहां से इर्विन चौक की तरफ राँगसाईड लेते है, यानी एक समस्या को हल करने के चक्कर में दूसरी समस्या पैदा हो गई है. इसी तरह पंचवटी चौक पर पीडीएमसी की ओर जानेवाली सडक सहित जिला क्रीडा संकुल की ओर जानेवाली सडक पर भी कई लोग राँगसाईड वाहन चलाते है. इसके अलावा शहर यातायात पुलिस कार्यालय के पास स्थित पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भरवाने हेतु जाने के लिए भी कई लोग राँगसाईड अपनाते है. ये सभी इलाके काफी भीडभाड से भरे रहते है और यहां से वाहनों की काफी अधिक आवाजाही होती है. जिसकी वजह से यहां पर आये दिन हादसे घटित होने की संभावना दिखाई देती है.

  • राँगसाईड वाहन चलाने पर 1 हजार रूपये के दंड का प्रावधान है. लेकिन इससे भी बडी बात यह है कि, हर एक की जान बेहद कीमती और अनमोल है. ऐसे में सभी लोगों ने यातायात संबंधी नियमों का कडाई से पालन करना चाहिए. जिसके लिए यातायात विभाग द्वारा जनजागृति अभियान भी चलाया जाता है.
    -किशोर सूर्यवंशी
    एसीपी, यातायात शाखा

– 453 सडक हादसे एक वर्ष के दौरान
– 81 मौतें
– 274 घायल
– 953 राँगसाईड की केसेस
– 9,53,000 जुर्माना वसूल

Related Articles

Back to top button