अमरावतीमुख्य समाचार

मुंबई की बजाय रिद्धपुर में स्थापित होगी मराठी भाषा विद्यापीठ

देवेंद्र फडणवीस का महत्वपूर्ण ऐलान

* महानुभवों की काशी माना जाता है रिद्धपुर
* बढेगा जिले का महत्व
* 298 करोड रुपए का होगा आवंटन
अमरावती /दि.31- प्रदेश के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अमरावती जिले के लिए महत्वपूर्ण घोषणा मंगलवार को नाशिक में की. उन्होंने जिले के रिद्धपुर में मराठी भाषा विश्वविद्यालय के स्थापना का ऐलान किया. फडणवीस ने कहा कि, पिछली मविआ सरकार ने मराठी भाषा विद्यापीठ मुंबई में स्थापित करने की कोशिश की थी. किंतु उनके मुख्यमंत्रीत्व काल की घोषणा के अनुसार मराठी भाषा विवि अमरावती जिले के रिद्धपुर में ही होगी.
* पहला मराठी ग्रंथ
नाशिक में महानुभव के अखिल भारतीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, चक्रधर स्वामी ने जिस स्थान पर लीला चरित्र ग्रंथ की रचना की. ऐसे रिद्धपुर में ही मराठी भाषा का विश्वविद्यालय सुशोभित होगा. फडणवीस ने यह भी कहा कि, श्री चक्रधर स्वामी ने 800 वर्ष पहले मराठी अस्मिता जगाई थी. कर्मकांड भेदभाव, विषमता, अंधश्रद्धा में फंसे समाज को वैज्ञानिक दृष्टिकोण और समतायुक्त विचारों का अधिष्ठान किया था.
* सीएम से हो गई चर्चा
देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि, उनकी सरकार के समय 2018 में ही मराठी विद्यापीठ रिद्धपुर में स्थापित करने का निर्णय किया गया था. समिति भी गठित की थी. समिति का अहवाल प्राप्त हुआ. बाद में सरकार बदल गई और यह विद्यापीठ मुंबई में स्थापित करने की हलचलें हुई. मुंबई देश की आर्थिक राजधानी है. जबकि रिद्धपुर में मराठी के पहले ग्रंथ की रचना हुई, इसलिए मराठी विद्यापीठ रिद्धपुर में ही स्थापित करने का निर्णय लिया जा रहा है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से इस बारे में चर्चा हो जाने का उल्लेख कर देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि, शीघ्र ही उच्चस्तरीय बैठक में विद्यापीठ के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय किया जाएगा.
* 298 करोड का प्रावधान
रिद्धपुर को महानुभव पंथ की काशी बताते हुए फडणवीस ने कहा कि, क्षेत्र के विकास के लिए 298 करोड रुपए का प्रावधान किया जा रहा है. जल्द ही विकास कार्यों को मंजूरी दी जाएगी. तेजी से रिद्धपुर विकास प्रारुप का क्रियान्वयन होगा. फडणवीस ने कहा कि, मराठी की पहली कविता भी रिद्धपुर में लिखी गई. इसलिए विद्यापीठ का वहां होना आवश्यक है. उन्होंने कहा कि, महानुभव पंथ के अनेक धार्मिक स्थानों पर सैकडों साल पहले विदेशी आक्रमण हुए थे.

Related Articles

Back to top button