अमरावतीमहाराष्ट्र

आचार संहिता के कारण प्रभावित हो रहा मार्च एंड़िंग का कामकाज

ग्रामीण सड़क तथा शाला मरम्मत के काम पर लगा ब्रेक

अमरावती/दि.27– निर्वाचन आयोग की ओर से 18 वें लोकसभा चुनाव की तिथियां घोषित किए जाने के बाद लागू की गई आदर्श आचार संहिता के कारण जिले के विकास कार्यो पर बे्रक लग गया है. जिला परिषद के अंतर्गत ग्रामीण मार्ग, सड़क मरम्मत, स्कूल इमारत निर्माण कार्य, पशु संवर्धन इमारत. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मरम्मत कार्यो पर आदर्श आचार संहिता के कारण 80 दिनों का बे्रक लग गया है. जिला परिषद के 163 कामों को आदर्श आचार संहिता के कारण स्थगन लग गया है. दूसरी और मार्च एड़िंग के कारण बड़े काम का बोझ भी ब़़़ढ़ गया है. मार्च एंड़िंग ने जिला प्रशासन का सिर दर्द ब़ढ़ा दिया है. आचार संहिता लागू होने से पहले जिन कार्यो को शुरू करने का आदेश मिला था, उन्हें जारी रखने का आदेश भी दिया गया है, लेकिन आचार संहिता के कारण जिन कार्यो को शुरू करने के आदेश दिए गए हैं, वे भी प्रभावित हो रहे हैं.
जिला परिषद के निर्माण कार्य विभाग को वित्त वर्ष 2023-24 में विभिन्न विभागों के लिए 766 विकास कार्य के लिए 30 करो़ड़, 80 रूपए खर्च करने का लक्ष्य रखा गया हैं. इतनपी बड़ी विकास निधी का उपयोग न किए जाने से मार्च एंड़िंग का काम भी प्रभावित हो रहा है. निर्माण कार्य विभाग ने वर्ष 2023-24 के लिए प्रस्तावित 766 कार्यो में से अधिकांश को समय पर पूरा करने की योजना बनाई थी. निर्माण कार्य विभाग की और से इन कार्यो को शुरू करने के बारे में प्रशासकीय मान्यता का काम भी पूरा कर लिया गया था. विशेष रूप से आचार संहिता लगने से एक दिन पहले ही 9 करोड़, 43 लाख रूपए का काम शुरू करने के आदेश प्रशासन की और से दे दिए गए थे, लेकिन 15 मार्च को लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू कर दी गई, जिसकी वजह से 30 करोड़, 86 लाख, दो हजार रूपए के काम पर बे्रक लगा गया.
इन कामों को रोका गया है
ग्रामीण मार्ग, अन्य जिला मार्ग, स्कूल इमारत निर्माण कार्य, स्कूल मरम्मत कार्य, आंगनवाड़ी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, भवन निर्माण कार्य, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की सुविधा उपलब्ध कराना, उपकेंद्र का निर्माण कार्य, विस्तारीकरण जैसे काम आचार संहिता की कालावधि में नहीं किए जाएंगे. इस कारण अब 4 जून तक कोई भी विकास कार्य नहीं होगा. अनेक कार्यो का कार्यारंभ देने के आदेश किए गए हैं. कुछ कामों को आचार संहिंता लागू किए जाने की वजह से रोक दिया गया है. आचार संहिता की कालावधि समाप्त होने के बाद रोके गए कार्यो को फिर शुरू कर दिया जाएगा.
दिनेश गायकवाड़ कार्यकारी अभियंता 
निर्माण विभाग, जि.प.

Related Articles

Back to top button