अमरावती

मार्च रहा मालामाल, रिकॉर्ड ब्रेक रजिस्ट्रिया हुई

अमरावती/दि.6- विगत दो वर्षों के दौरान कोविड संक्रमण के चलते संपत्तियों की खरीदी व बिक्री बेहद कम प्रमाण में हुई, लेकिन संक्रमण का असर व प्रभाव कम होने के बाद संपत्ति खरीदी-बिक्री की ओर लोगों का रूझान बढा. इस बार मार्च माह के अंत में रिकॉर्ड ब्रेक खरीदी-बिक्री व्यवहार का पंजीयन रजिस्ट्रार ऑफिस में कराया गया. जिसका सीधा फायदा राजस्व महकमे को हुआ है.

* गत वर्ष की तुलना में वृध्दि
इस बार रेडिरेकनर में 10 फीसद से वृध्दि होने का संकेत मिलते ही कई लोगों ने अपने सौदे व ईसारचिठ्ठीवाले व्यवहारों को खरीदी करते हुए पक्का कर लिया है. जिसके चलते इस बार गत वर्ष की तुलना में खरीदी-बिक्री के व्यवहारों व दस्त पंजीयन की संख्या में काफी अधिक वृध्दि हुई है.

* किस माह में कितनी रजिस्ट्री
जनवरी – 5,948
फरवरी – 5,413
मार्च – 7,872

* 250 करोड के टार्गेट पर 280 करोड की आय
जिले में इस वर्ष खरीदी-बिक्री के जरिये होनेवाली राजस्व आय हेतु 250 करोड का टार्गेट दिया गया था. किंतु इस बार अन्य वर्ष की तुलना में खरीदी-बिक्री के व्यवहार काफी अधिक रहे. जिसके चलते 280 करोड रूपये का राजस्व इकठ्ठा हुआ.

* 12-12 घंटे किया काम
आर्थिक वर्ष के अंतिम माह में कई लोगों ने अपने खरीदी-बिक्री के व्यवहार का पंजीयन कराने हेतु निबंधक कार्यालय की ओर दौड लगायी. जिसके चलते प्रशासन ने इस कार्यालय के कामकाज का समय बढा दिया और अधिकारियों व कर्मचारियों को मार्च एंडिंग के दौरान 12-12 घंटे काम करना पडा. रेडीरेकनर की नई दरवृध्दि का सामना न करना पडे तथा मार्च एंडिंग के पहले ही खरीदी-बिक्री के व्यवहार का पंजीयन हो जाये, ऐसा कई पक्षकारों का प्रयास था.

* राजस्व देनेवाले कार्यालय में ही सुविधाओं का अभाव
जिला निबंधक व उपनिबंधक कार्यालय को सरकार की तिजोरी हेतु राजस्व उपलब्ध करानेवाला विभाग माना जाता है. ऐसे में इस विभाग में सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं का उपलब्ध रहना अपेक्षित व आवश्यक है, लेकिन इस कार्यालय में भी हमेशा ही सर्वर डाउन की समस्या रहती है. जिसकी वजह से कई-कई घंटों तक दस्त पंजीयन के काम अटके पडे रहते है.

इन दिनों घरों व जमीनों के खरीददारों की संख्या बढ रही है. कोविड काल के दौरान यह संख्या काफी कम थी. वहीं नये आर्थिक वर्ष के दौरान रेडीरेकनर की दरों में 10 फीसद की वृध्दि होने का अनुमान रहने के चलते शहरी क्षेत्र में बडे पैमाने पर घर, प्लॉट व फ्लैट की खरीदी के व्यवहार हुए.
– किशोर मगर
सह जिला निबंधक वर्ग 1

Related Articles

Back to top button