अमरावतीमुख्य समाचार

फैन्सी दियों से सजा बाजार

दीपावली की तैयारी और खरीददारी ने पकडा जोर

* दीप मालाओं से दमकेंगे घर-आंगन
अमरावती/दि.15- दस दिन बाद बडी धूमधाम के साथ दीपावली का पर्व मनाया जाना है. जिसकी तैयारी अभी से ही शुरू हो गई है. जिसके चलते बाजार में अभी से ही अच्छी-खासी ग्राहकी का दौर चल रहा है. दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में बडे पैमाने पर दीप पंक्तियां सजाते हुए रोशनाई की जाती है और लोगबाग रंग-बिरंगी दियों सहित बिजली वाले बल्बों की झालर खरीदते है. इस बात के मद्देनजर बाजार में पारंपारिक और फैन्सी दियों का दुकाने बडे पैमाने पर सज गई है.
उल्लेखनीय है कि, रंग-बिरंगी विद्य ुत लडियोें व लाईट जैसे आधूनिक उपकरणों का इन दिनों बडे पैमाने पर उपयोग होने लगा है. लेकिन इसके बावजूद मिट्टी से बननेवाले पारंपारिक दियों का महत्व कम नहीं हुआ है. ऐसे में फैशन के बदलते दौर में मिट्टी से दिये बनानेवाले कुम्हारों ने भी अपनी कला में बदलाव किया है और मिट्टी से बननेवाले दियों को फैन्सी लूक प्रदान किया है. टेराकोटा से बननेवाले दियों को विविध रंगों से सजाने के साथ ही अलग-अलग तरह के पत्थरों व नगों के साथ सजाया जाता है. इसके अलावा दियों की डिजाईन में भी अब काफी बदलाव हो गया है.
इस समय बाजार में कमल, हाथ, सूप, झोपडी, कंदील, चौकोनी, पान, हृदय, स्वस्तिक, शंख, गणेश व फुल जैसे आकार में बने नक्काशीवाले दिये बिक्री हेतु उपलब्ध है, जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे है. इन रंग-बिरंगी दियों की कीमतें 25 रूपये से 50 रूपये तक है. वहीं सादे व हलके डीजाईन रहनेवाले दिये 30 से 50 रूपये प्रति दर्जन के दाम पर बिक रहे है. इसके अलावा इस समय मिट्टी से बने डीजाईनदार दियों में रंग-बिरंगी मोम भी भरकर बिक्री हेतु उपलब्ध कराई गई है. जिनकी कीमत 30 रूपये से लेकर 60 रूपये तक है. ये दिये खुले में बिक्री हेतु उपलब्ध रहने के साथ ही पैकिंग में भी बिक्री हेतु उपलब्ध है और लोगों द्वारा अच्छे-खासे पसंद किये जा रहे है.

* पूजा के लिए मिट्टी की थाली भी उपलब्ध
इस वर्ष दीपावली के मूहूर्त पर जहां एक ओर लोगबाग मिट्टी से बने दियों को खरीदना पसंद कर रहे है, वहीं पूजा हेतु मिट्टी से बनी थाली को भी अच्छा-खासा पसंद किया जा रहा है. श्री गणेश के आकारवाली थाली को लोग सबसे अधिक पसंद करते है और इस वर्ष दीपावली के पर्व पर श्री लक्ष्मी-गणेश की पूजा मिट्टी से बने दियों के साथ ही मिट्टी से बनी थाली के जरिये की जायेगी. इसके अलावा घर की सजावट करने के लिए 9 मुखी व 21 मुखी दियों की खरीददारी हो रही है. जिनकी कीमत 200 से 500 रूपये तक है. चूंकि इन दियों का निर्माण लोगों की पसंद को ध्यान में रखकर किया जाता है. ऐसे में लोगोें की पसंद के अनुरूप 9 मुखी व 21 मुखी दियों के साथ ही लक्ष्मी व गणेश की मूर्ति भी बनाई गई है और इन दियों को अलग-अलग आकार-प्रकार दिये गये है.

* बाजार में दियों के दाम
कलर्ड दिये – 20 रूपये नग
कलर स्टोनवाले दिये – 25 रूपये नग
गणेशमूर्तिवाले दिये – 50-70 रूपये नग
स्टैण्ड दिये – 40 रूपये नग
9 मुखी दिये – 200 रूपये नग
21 मुखी दिये – 350 रूपये नग
साधे दिये – 30-50 रूपये दर्जन
मोमवाले दिये – 30-60 रूपये नग

Related Articles

Back to top button