अमरावती

पणन महासंघ ने खरीदा ९४ लाख क्विंटल कपास

२० लाख गाठियां तैयार

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२९ – केंद्र सरकार द्वारा पणन महासंघ की नियुक्ति सीसीआय के उपअभिकर्ता के रुप में करने के बाद महासंघ ने अब तक ९४ लाख क्विंटल कपास की खरीदी की है, और कपास पर प्रक्रिया करने पर २० लाख गांठे तैयार करने की जानकारी राज्य सहकारी कपास उपत्पादक पणन महासंघ ने दी.
यहां बता दें कि कपास पणन महासंघ द्वारा वर्ष २०१९-२० में कपास खरीदी १४ अगस्त से आंरभ की गई है. इस दौर में प्रक्रिया अंर्तगत २० लाख गांठे तैयार की गई है. प्राप्त २० लाख गाठियों की बिक्री व डिलिवरी कामकाज के अलावा मौसम में २०२०-२१ के कपास खरीदी का नियोजन अंतिम तय करने के लिए मंत्री बालासाहब पाटील के मार्गदर्शन में कपास पणन महासंघ के संचालक मंडल की सभा मुंबई में आयोजित की गई. इस सभा में लिए गए निर्णय के अनुसार कपास पणन महासंघ के पास अत्यअल्प प्रमाण में सेवक रहने से वर्ष २०२०-२१ के लिए कपास पणन महासंघ को ३० कपास खरीदी केंद्र पर खरीदी करनी पडेगी. सरकार द्वारा कपास पणन महासंघ को जारी मौसम में ३६ केंद्र पर कपास खरीदी का नियोजन करने के निर्देश दिए गए . महासंघ के पास केवल १३४ कर्मचारी कार्यरत है. नजदीक के दौर में इनमें से कुछ सेवक अपनी आयु सीमा बढ जाने से सेवानिवृत्त होने वाले है. महासंघ को सेवक भर्ती की अनुमति अब तक नहीं मिलने से मौजूदा सेवकों के माध्यम से कपास खरीदी करनी पडेगी. कपास पणन महासंघ में केवल शड रहने वाले जिनिंग प्रेसिंग फैक्ट्री में ६०० गाठियां तैयार होने की क्षमता वाले फैक्ट्री में कपास खरीदी का नियोजन किया है.

  • नवंबर माह में होगा खरीदी का प्रांरभ

कपास खरीदी का शुभारंभ नवंबर माह के आखीर मेें होगा. जिसे लेकर कपास पणन महासंघ की ओर से नियोजन किया जा रहा है. जल्द ही किसानों को पूर्व पंजीयन के अनुसार कपास खरीदी को लेकर सूचनाएं दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button