अमरावती

ग्रीष्मकालीन परीक्षा में कोई भी प्रश्न हल करने पर मिलेंगे अंक

विद्यापीठ ने विद्यार्थियों के लिए दी सुविधा

* ऑफलाईन परीक्षा की तैयारी शुरू
* पौने दो लाख विद्यार्थी होंगे शामिल
अमरावती/दि.13- संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ द्वारा ली जानेवाली ग्रीष्मकालीन परीक्षा 2022 में कोई भी प्रश्न हल करने पर उसे अंक दिये जायेंगे. यह परीक्षा प्रचलित पध्दति से होगी और प्रश्नों को हल करने के लिए सभी परीक्षार्थियों को आवश्यक सुविधा व सहूलियत प्रदान की जायेेगी.
बता दें कि, आगामी 1 जून 2022 से ग्रीष्मकालीन परीक्षाएं शुरू हो रही है. जिसमें करीब पौने दो लाख विद्यार्थियों द्वारा हिस्सा लिया जायेगा. इस परीक्षा के लिए विद्यापीठ स्तर पर समसत्र व वार्षिक पध्दति के नियमित पाठ्यक्रमवाले विद्यार्थियों को वर्णनात्मक पध्दतिवाली प्रश्नपत्रिकाएं उपलब्ध करायी जायेगी और प्रश्नपत्रिका को हल करने के लिए प्रचलित समय की अपेक्षा पंद्रह मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. प्रश्नपत्रिका में अथवा व अंतर्गत के तहत रहनेवाले सभी प्रश्न विद्यार्थियों द्वारा हल किये जा सकेंगे और दोनों प्रश्नों का मूल्यांकन करते हुए अंक दिये जायेंगे. यदि प्रश्नपत्रिका में शामिल सभी प्रश्नों हेतु दिये जानेवाले यह अंकों का योग 160 अंक हो रहा है, तो विद्यार्थियों के द्वारा 80 अंक के कोई भी प्रश्न हल किये जा सकते है. ग्रीष्मकालीन 2022 की परीक्षा के लिए कोविड काल से पहले तय किये गये मान्यताप्राप्त परीक्षा केंद्रों को ही अस्तित्व में रखा जायेगा और जहां पर बहुपर्यायी यानी एमसीक्यू पध्दतिवाली प्रश्नपत्रिकाएं विद्यार्थियों को दी जायेगी.
महाविद्यालय स्तर पर संचालित होनेवाली सेमिस्टर पध्दति के विषम सत्रों की परीक्षा तथा वार्षिक पध्दति के जिन पाठ्यक्रमोें में नियमित विद्यार्थी प्रवेशित नहीं है, ऐसे पाठ्यक्रमों की ऑफलाईन व ऑनलाईन परीक्षा, प्रश्नपत्रिका का स्वरूप एवं पेपर हल करने की पध्दति अलग रहेगी.

प्रात्यक्षिक परीक्षा व लिखीत परीक्षा में होनेवाली गडबडियों को रोकने तथा पूनर्मूल्यांकन के तहत किये जानेवाले कामों को लेकर सभी प्राचार्यों को सूचित किया जा चुका है. इस बार ग्रीष्मकालीन परीक्षाएं ऑफलाईन पध्दति से ही ली जानी है. और विद्यार्थियों को केंद्रबिंदू मानते हुए परीक्षाओं का नियोजन किया जा रहा है.
– डॉ. हेमंत देशमुख
संचालक, परीक्षा व मूल्यांकन मंडल

ऐसा है परीक्षा का टाईमटेबल
पाठ्यक्रम का नाम
अभियांत्रिकी, तांत्रिकी, फार्मसी (विद्यापीठ स्तर पर)
अभियांत्रिकी, तांत्रिकी, फार्मसी (महाविद्यालय स्तर पर)
कला, वाणिज्य, विज्ञान (विद्यापीठ स्तर पर)
कला, वाणिज्य, विज्ञान (महाविद्यालय स्तर पर)

– प्रात्यक्षिक परीक्षा
1 जून से 8 जून
1 जून से 8 जून
6 जून से 15 जून

– लिखीत परीक्षा
10 जून से 30 जून
10 जून से 30 जून
17 जून से 10 जुलाई
17 जून से 10 जुलाई

Related Articles

Back to top button