अमरावती

लगातार दूसरे वर्ष घर पर ही हो रहे हैं विवाह समारोह

लॉन व मंगल कार्यालय पडे हैं पूरी सुनसान

  • कोविड संक्रमण व प्रतिबंधात्मक नियमों का असर

अमरावती/दि.25 – इस समय कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए संचारबंदी लागू रहने के चलते सभी लॉन व मंगल कार्यालय पूरी तरह से बंद है. ऐसे में बडे धुमधडाके और बाजे-गाजे के साथ होनेवाले विवाह समारोहों को रद्द करना पड रहा है. जिसकी वजह से जहां एक ओर मंगल कार्यालय, लॉन, मंडप, डेकोरेशन व लाईटिंग व्यवसाय संचालकों को काफी नुकसान का सामना करना पडा है. वहीं दूसरी ओर चूंकि इस समय सभी लोगबाग अपने घरों में ही सीमित मेहमानों की उपस्थिति में विवाह समारोह आयोजीत कर रहे है. ऐसे में सभी मंगल कार्यालयों व लॉन में पूरी तरह से सन्नाटा दिखाई दे रहा है.
बता दें कि, अमरावती शहर सहित जिले में सैंकडों की तादाद में लॉन व मंगल कार्यालय है. जहां पर प्रति सप्ताह कम से कम दो से तीन विवाह समारोह आयोजीत हुआ करते थे. अमूमन तुलसी विवाह के बाद विवाह समारोहों का आयोजन जोर पकडता है. किंतु विगत दो वर्षों से कोरोना के चलते लॉकडाउन जारी है और सभी व्यवहार ठप्प रहने की वजह से कई लोगों ने अपने यहां विवाह समारोह को आगे स्थगित कर दिया है. साथ ही कई लोगों ने अब सीधे लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही विवाह समारोह आयोजीत करने का निर्णय लिया है. ऐसे में इसका सीधा असर लॉन एवं मंगल कार्यालय संचालकों पर पडा है तथा प्रतिवर्ष अप्रैल व मई माह के दौरान बारात और बारातियों की भीडभाड से भरे रहनेवाले मंगल कार्यालयों व मैरेज लॉन में लगातार दूसरे वर्ष सन्नाटा पसरा दिखाई दे रहा है.

कोविड के चलते अभिभावकों की चिंताएं बढी

इन दिनों जहां एक ओर अपने विवाहयोग्य बच्चों का रिश्ता जोडने में अभिभावकों को कोरोना एवं लॉकडाउन के चलते कई तरह की समस्याओं और दिक्कतों का सामना करना पड रहा है. वहीं रिश्ता तय होने पर विवाह समारोह आयोजीत करने में भी कई तरह की परेशानियां सामने आ रही है. ऐसे में अपने विवाह की प्रतिक्षा में रहनेवाले कई युवक-युवतियां अपना विवाह होने की प्रतीक्षा कर रहे है. मई माह के बाद भी हालात नियंत्रित होंगे, इसके कोई आसार नजर नहीं आ रहे. जिसकी वजह से अभिभावकों की चिंता बढी हुई है.

बुकींग की रकम देनी पड रही वापिस

कोविड संक्रमण का खतरा टालने हेतु सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों तथा पर्व व त्यौहारों पर सरकार एवं प्रशासन द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है. ऐसे में सभी तरह के व्यवसायियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड रहा है और अनिश्चितता भरे माहोल में अप्रैल, मई एवं जून माह का सीझन व्यर्थ चला गया. साथ ही कई मंगल कार्यालय व लॉन संचालकों को एडवांस बुकींग के तौर पर ली गई रकम वापिस लौटानी पड रही है.

Related Articles

Back to top button