अमरावतीमुख्य समाचार

मासोद ग्राम के किसान की करंट लगने से खेत में मौत

महावितरण की लापरवाह कार्यप्रणाली को बताया ग्रामवासियों ने घटना के लिए जिम्मेदार

* मृतक किसान बुआई की फसल देखने गया तब लगा बिजली का झटका
* किसानों में तीव्र रोष, मृतक के बेटे को वितरण कंपनी में लेने की मांग को लेकर अडे
* शव अभी भी घटनास्थल पर ही, बढते तनाव को देखते हुए पुलिस का तगडा बंदोबस्त
चांदूर बाजार/दि.10- चांदूर बाजार से 12 किमी दूरी पर अचलपुर रोड स्थित मासोद ग्राम में आज सुबह अपने खेत में की गई बुआई की फसल को देखने के लिए गए एक किसान की खेत में करंट लगने से मृत्यु हो गई. इस घटना के बाद महावितरण की लापरवाह कार्यप्रणाली उजागर होने से ग्रामवासी संतप्त हो गए. बढते तनाव को देखते हुए गांव में चांदूर बाजार, ब्राह्मणवाडा थडी, शिरजगांव का अतिरिक्त पुलिस बंदोबस्त तैनात कर दिया है. साथ ही आरसीपी का दल भी तैनात है. ग्रामवासियों की मांग है कि जब तक महावितरण कंपनी व्दारा मृतक किसान के बेटे को नौकरी देने का लिखित आश्वासन नहीं दिया जाता तब तक वह शव घटनास्थल से उठाने नहीं देंगे. इस कारण गांव में तनाव कायम था.
जानकारी के मुताबिक मृतक किसान का नाम गिरीधर रामराव किटूकले हैं. बताया जाता है कि मासोद ग्राम निवासी यह किसान गांव के पास स्थित खेत में फसल का जायजा लेने के लिए आज सुबह 7 बजे के दौरान गया था. खेत में महावितरण की लापरवाही से विद्युत प्रवाह संचारित था. मेनलाइन में शॉटसर्किट भी हुआ. किसान गिरीधर इस बात से अनभिज्ञ था. खेत के पोल में विद्युत प्रवाह संचारित होने से उसे जोरदार करंट लगा और उसकी घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई. घटना की जानकारी परिसर के खेतों में काम कर रहे मजदूरों व्दारा गांव में बताए जाने पर घटनास्थल पर ग्रामवासियों की भारी भीड जमा हो गई. पुलिस का दल भी घटनास्थल आ पहुंचा. महावितरण कार्यालय से संपर्क कर घटना की जानकारी का प्रयास किया गया, तब किसी के व्दारा फोन न उठाए जाने से गांव के नागरिकों के हस्ताक्षर लेकर लाइन बंद करने सूचित किया गया. घटनास्थल पर भारी भीड जमा हो गई थी. महावितरण व्दारा लापरवाही बरते जाने से नागरिकों में तीव्र असंतोष निर्माण हो गया. मृतक किसान के बेटे समेत ग्रामवासियों ने कडी भूमिका लेते हुए न्याय देने की मांग की. महावितरण कंपनी व्दारा जब तक मृतक किसान के बेटे को महावितरण कंपनी में नौकरी देेने का लिखित आश्वासन नहीं दिया जाता तब तक शव उठाने से इंकार कर दिया. जिससे काफी तनाव निर्माण हो गया. बढते तनाव को देखते हुए चांदूर बाजार के अलावा ब्राह्मणवाडा थडी, शिरजगांव पुलिस स्टेशन से भी अतिरिक्त दल बुलाया गया है. साथ ही आरसीपी का दल भी तैनात किया गया है. समाचार लिखे जाने तक शव खेत में ही पडा था.

* महावितरण के अधिकारी पहुंचे
ग्रामवासियों व्दारा कडी भूमिका लिए जाने तथा मृतक किसान का शव घटनास्थल पर ही पडा रहने से महावितरण के चांदूरबाजार के मोर्शी और अचलपुर के कार्यकारी अभियंता मासोद ग्राम में घटनास्थल पहुंच गए. वहां मृतक के परिजन रयत संगठन के प्रमुख राहुल कडू और गौरव किटूकले के अलावा सामाजिक कार्यकर्ताओं से चर्चा जारी थी. किसानों का आरोप है कि महावितरण की लापरवाही से अब तक अनेक किसानों की मृत्यु हुई है. साथ ही मवेशियों की भी मौत हुई है. किसान गिरीधर किटूकले के बेटे को तत्काल महावितरण में नौकरी दी जाए.

* महावितरण में सिफारिश का दिया आश्वासन
महावितरण कंपनी के अमरावती के अधीक्षक अभियंता दिलीप मोहोड के साथ तहसील प्रशासन की ओर से पटवारी प्रतीक चव्हाण, एसडीपीओ सचिंद्र शिंदे ने मृतक परिवार के परिजन व सामाजिक संगठन के कार्यकर्ताओं से चर्चा कर लिखित रुप से आश्वासन दिया कि, मृतक किसान के बेटे ऋषभ किटूकले ने सहायता स्वरुप परिवार के एक व्यक्ति को महावितरण में नौकरी देने तथा आर्थिक सहायता मिलने की जो मांग की है इसके अनुसार परिवार के एक सदस्य को कंपनी के नियम के मुताबिक शैक्षणिक पात्रता देखकर नौकरी का प्रस्ताव शिफारिश के साथ वरिष्ठों तक भेजा जाएगा और फिलहाल महावितरण में सुरक्षा रक्षक के रुप में सेवा में लेने का अनुरोध किया जाएगा.

* पुलिस की अब कडी भूमिका
सुबह की घटना के बाद अपरान्ह 4.30 बजे तक खेत में ही मृतक किसान का शव पडा रहने और ग्रामवासी अपनी मांग को लेकर कडी भूमिका में रहने के बाद महावितरण व्दारा लिखित आश्वासन देने के बावजूद ग्रामवासी घटनास्थल से न हिलने के कारण अब पुलिस ने एम्बुलेंस बुलाकर शव को बल प्रयोग से हटाने का निर्णय लिया है. समाचार लिखे जाने तक कार्रवाई की प्रक्रिया शुरु थी.

Related Articles

Back to top button