अमरावती

कछुआ तस्करी का मास्टर माइंड गिरफ्त में

भोपाल में किया गिरफ्तार

  • वनविभाग (Forest Department) की कार्रवाई

अमरावती/दि.28 – वन प्राणियों की तस्करी व शिकार करने पर पांबदी है. इन नियमों का पालन नहीं किए जाने पर कडी सजा का भी प्रावधान है. कुछ माह पूर्व शहर के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके पास से दर्जनों कछुए जब्त किए गए थे. इस मामले में समूचे देशभर के अलग-अलग क्षेत्रों मे जाल बिछाकर कछुए की तस्करी करने वाले मुख्य आरोपी को भोपाल से गिरफ्तार कर अमरावती लाया गया. इस आरोपी का नाम गजुबा फतेह अली (27) बताया गया.
प्राप्त जानकारी के अनुसार वनविभाग ने 25 जुलाई को गाडगे नगर परिसर से शहर में बिक्री के लिए लाए गए 13 कछुओं के साथ निशांत व सार्थक नामक दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था जो शहर में अलग-अलग प्रजाती के कछुए बताकर मंहगे दामों में बिक्री कर रहे थे. वन विभाग द्वारा उनसे सख्ती से पूछताछ किए जाने पर पता चला कि कछुए भोपाल से गजुबा नामक व्यक्ति से यह लोग खरीदते थे. कछुए की डिवली के नाम पर गजुबा देशभर में तस्करी करता था.
इस बात की जानकारी मिलने के पश्चात उसे भोपाल से गिरफ्तार किया और रविवार को एमसीआर के तहत जेल भेज दिया गया. वन विभाग द्वारा यह कार्रवाई एसीएफ ज्योति पवार के मार्गदर्शन में की गई. जिसमें आरएफओ भुजाले, वनपाल के.डी.काले, वनरक्षक पी.आर. वानखडे, वनकर्मी एस.जी. भोयार व सीएस मानकर ने सहायोग दिया.

Related Articles

Back to top button