अमरावती

चालीस की उम्र में प्रसूती धोखादायक!

जिले में पांच महीने में 35 से 40 आयु समूह की 24 महिलाओं की प्रसूती

अमरावती/दि.14-जिला स्त्री अस्पताल डफरीन में विगत पांच महीने में 3833 महिलाओं की प्रसूती की गई. इनमें 35 से 40 आयु समूह की 24 महिलाओं की प्रसूती हुई. लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि महिलाओं की प्रसूती के लिए यह उम्र धोखादायक है. इस उम्र में महिलाओं में रक्तदाब व अन्य बीमारियां होने की संभावना अधिक होती है. जिसके चलते महिलाओं के स्वास्थ्य की दृष्टि से 20 से 35 यह उम्र प्रसूती के लिए उचित है.
भागदौड़ भरे जीवन में बड़े पैमाने पर देरी से विवाह हो रहे हैं. वहीं विवाह के बाद भी जल्द बच्चा नहीं चाहिए, इसके लिए फैमिली प्लानिंग भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. जिसके चलते अब महिलाओं की प्रसूती की उम्र भी बढ़ी है. चालीस वर्ष की उम्र में भी महिलाओं की प्रसूती होते दिखाई दे रही है. लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि यह उम्र महिलाओं की प्रसूति के लिए धोखादायक है. इसलिए 20 से 35 वर्ष में महिलाओं की प्रसूती होना यह उनके स्वास्थ्य की दृष्टि से अधिक महत्वपूर्ण है.
इस बारे में डफरीन के आरएमओ डॉ. अरुण सालुंके का कहना है कि महिलाओं के स्वास्थ्य का विचार करने पर महिलाओं के लिए 20 से 35 इस उम्र में प्रसूती करना अधिक सुविधाजनक है. इससे अधिक उम्र में महिलाओं की प्रसूति रिस्की होती है. क्योंकि 35 से अधिक उम्र वाली महिलाओं में बीमारी का प्रमाण व बीपी, मधुमेह होने की संभावना अधिक होती है. महिलाओं को अपनी प्रसूती दरमियान स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक है. जिसके चलते हाय रिस्क प्रसूती टालनी चाहिए.
प्रसूती के समय महिलाओं में बीपी, मधुमेह बीमारी हो तो महिलाओं ने ऐसे समय अधिक सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि महिला का स्वास्थ्य ठीक होगा तो सुदृढ़ शिशु होगा. महिलाओं की प्रसूती के लिए 20 से 35 उम्र उचित है. क्योंकि इस उम्र में महिलाओं में बीमारियों का प्रमाण कम रहता है. जिसके चलते इस उम्र की महिलाओं में प्रसूती दरमियान धोखा कम रहता है.
* डफरीन में पांच महीने में 3833 महिलाओं की प्रसूती
डफरीन में पांच महीने में 3833 महिलाओं की प्रसूती हुई. इस प्रसूती में 1936 महिलाओं की पहली बार ही प्रसूती हुई है. वहीं 716 महिलाओं की तीसरी बार प्रसूती हुई है. इसके साथ ही 35 से 40 आयु उम्र में 24 महिलाओं की प्रसूती डफरीन अस्पताल में होने की जानकारी रुग्णालय प्रशासन द्वारा दी गई है.

77 शिशुओं की मृत्यु
जिला स्त्री अस्पताल में पांच महीने में 3 हजार 833 महिलाओं की प्रसूती हुई, लेकिन इस प्रसूती में 77 शिशुओं की प्रसूती दरमियान मृत्यु हुई है. 35 से 40 आयु की 24 महिलाओं की प्रसूती हुई है.

Related Articles

Back to top button