अमरावती

जिले में ७८ ड्राइविंग स्कूल, १२ की मान्यता रद्द

बोगस ड्राइविंग से सतर्क रहने का आह्वान

अमरावती / दि. ५– जिले में कुल ७८ ड्राइविंग स्कूल है. आरटीओ ने मोटर वाहन कानून के अनुसार ७८ स्कूलों को मान्यता दी है. वाहन जांच टीम द्वारा ड्राइविंग स्कूल के वाहनों की जांच की जाती है. वाहन प्रशिक्षण के नाम से कई ड्राइविंग स्कूल शुरु है, परंतु इन ड्राइविंग स्कूलों को प्रादेशिक परिवहन कार्यालय की मान्यता है या नहीं इस बारे में पूछताछ नहीं की जाती. इस संबंध में जांच भी नहीं की जाती. वाहन चलाने का प्रशिक्षण लेने के साथही लाइसेंस दिलाने की गारंटी भी इस प्रशिक्षण स्कूल में दी जाती है. कई बार ड्राइविंग प्रशिक्षण के नाम पर फर्जी काम करने वालों पर मोटर वाहन कानून नुसार कार्रवाई की जाती है. अब तक आरटीओ की जांच में १२ मान्यप्राप्त नहीं रहने वाले ड्राइविंग स्कूल की मान्यता रद्द की गई है.
* सतर्क रहें
वाहन चलाने का प्रशिक्षण लेने से पूर्व संबंधित ड्राइविंग स्कूल को आरटीओ की मान्यता है या नहीं यह जांचना जरूरी है. मोटर वाहन कानून नुसार वहां वाहन है अथवा नहीं इसकी जानकारी लें, अन्यथा बोगस ड्राइविंग तो नहीं कर रहे, इस बात का अनुभव प्रशिक्षणार्थी को आ सकता है. इसलिए बोगस ड्राइविंग से सतर्क रहें.
* १२ ड्राइविंग स्कूलों पर कार्रवाई
यहां के आरटीओ मोटरवाहन कानून नुसार ड्राइविंग स्कूल अथवा वाहन नहीं रहने वाले १२ ड्राइविंग स्कूलों पर कार्रवाई की है. इन १२ ड्राइविंग स्कूलों का लाइसेंस रद्द किया गया है, इन स्कूलों को ताला ठोका गया है.

जांच की जाती है
जब कभी वाहन चलाने का प्रशिक्षण लेने की इच्छा हो तो संबंधित ड्राइविंग स्कूल को आरटीओ की मान्यता होने संदर्भ में जांच करने के बाद ही प्रशिक्षण लें. मंजूरी के बिना चलाई जा रही १२ ड्राइविंग स्कूल रद्द की गई है. मोटर वाहन कानून नुसार ड्राइविंग स्कूल संचालित है या नहीं इसकी जांच की जाती है.
– सिद्धार्थ ठोके,
अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

Related Articles

Back to top button