अमरावती

मातंग समाज को जिले में मिलेगा 1,100 घरकुलों का लाभ

अमरावती/दि.27– रमाई आवास योजना राज्य में सन 2010 से चलाई जा रही है. इस योजना में अनुसूचित जाति के घटकों को लाभ दिया जाता है. इसमें मुख्य रुप से जातीय दंगल में घरों का नुकसान हुए व्यक्ति, एट्रॉसिटी एक्टनुसार पीड़ित, अनुसूचित जाति के पात्र व्यक्ति, बाढ़ग्रस्त क्षेत्र, वीर पत्नी महिला को प्रधानता दी जाती है. इसी तर्ज पर मातंग समाज के पात्र व्यक्तियों को राज्य में सन 2023-24 में 25 हजार घरकुलों का मुख्य रुप से लाभ देने के लिए शासन स्तर पर निर्णय लिया गया है. जिसकी कार्यवाही शुरु की गई है.
पुणे के समाज कल्याण आयुक्त के मार्गदर्शन में सामाजिक न्याय विभाग अंतर्गत सामाजिक न्याय पर्व 1 अप्रैल से 1 मई 2023 तक चलाया जा रहा है. मातंग समाज को रमाई घरकुल का मुख्य रुप से लाभ देने के लिए महानगरपालिका, जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा, नगर परिषदों को सूचित किया गया है. वहीं आवेदन वितरित किये जा रहे हैं.
मातंग समाज के लिए सन 2023-24 के लिए 1100 घरकुलों का उद्दिष्ट पहले चरण में यंत्रणा को निर्धारित कर दिया गया है. इसकी शुरुआत नगर पंचायत शेंदुरजनाघाट व अचलपुर से की गई है. वहां मातंग समाज के लाभार्थियों को आवेदन वितरीत करना, बस्ती में सफाई अभियान चलाना, गुणवंत विद्यार्थियों का सत्कार, सामाजिक न्याय विभाग की योजना की जानकारी देना व रमाई आवास योजना सन 2023-24 के लिए पात्र लाभार्थियों का सर्वेक्षण करना आदि बाबत अभियान चलाया जा रहा है. मातंग समाज के सभी पात्र व्यक्ति व अनु.जाति के पात्र व्यक्तियों ने अपने आवेदन संबंधित पंचायत समिति, नगर परिषद व महानगरपालिका को प्रस्तुत करने का आवाहन सहायक आयुक्त समाज कल्याण माया केदार ने किया है.

Related Articles

Back to top button