अमरावती

मनपा में सेवा देने के लिए एमबीबीएस डॉक्टरों की रूची नहीं

24 डॉक्टरों की आवश्यकता

* सेवा दे रहे केवल सात डॉक्टर
अमरावती/दि.14– मनपा के दवाखाने में सेवा देने के लिए एमबीबीएस डॉक्टरों की रूची नहीं दिखाई देती. अमरावती मनपा स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र समेत स्वास्थ्य केंद्र में सेवा देने के लिए इस पात्रता के डॉक्टर सामने नही आते दिखाई देते है.
मनपा क्षेत्र के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा देनेवाले मनपा के 13 शहरी स्वास्थ्य केंद्र व 11 स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र शुरू है. 17 और स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र शुरू किए जानेवाले है. स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र में एमबीबीएस दर्जे के वैद्यकीय अधिकारी की नियुक्ति करने का मानक है. 11 स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र में प्रत्येकि एक डॉक्टर आवश्यक रहते मनपा की सेवा में एमबीबीएस पात्रता के केवल 5 ही डॉक्टर है. 6 केंद्रो को डॉक्टर मिले नहीं है. इस कारण इन पांच डॉक्टरो को ही अतिरिक्त प्रभार देकर केंद्र शुरू है. मनपा द्वारा अनेक बार विज्ञापन देने के बाद भी डॉक्टर्स सेवा देने सामने नहीं आ रहे है. इन डॉक्टरों को प्रतिमाह 60 हजार रुपए मानधन दिया जाता है. लेकिन इस मानधन में वें आने तैयार नहीं है, ऐसा बताया जाता है. साथ ही एमबीबीएस उत्तीर्ण डॉक्टर्स को पदवयिूत्तर अभ्यासक्रम की लालसा रहने से वें इंकार कर देते है. मनपा क्षेत्र में और 17 स्वास्थ्य वर्धिनी केंद्र शुरू किए जानेवाले है. इसके लिए भी एमबीबीएस पात्रताधारक डॉक्टर्स की आवश्यकता रहनेवाली है.

* मनपा में केवल दो स्थायी डॉक्टर
मनपा के स्वास्थ्य विभाग में 11 डॉक्टर्स स्थायी सेवा में है. इसमें से वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले व स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सीमा नैताम यह दो ही एमबीबीएस है. इसमें से डॉ. काले एमडी है. शेष सभी बीएएमएस पात्रताधारक है. 13 शहरी स्वास्थ्य केंद्र है. 11 में से दो विविध स्वास्थ्य योजना में लगे हुए है.

* 10 रुपए शुल्क माफ
मनपा के स्वास्थ्य केंद्र में मरीजो से 10 रुपए शुल्क लिया जाता है. अब यह शुल्क माफ किया जाएगा, ऐसी जानकारी वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने दी. इस संबंध में प्रस्ताव आयुक्त ने मंजूर किया है. इसे स्थायी समिति की मंजूरी मिलना शेष है.

Related Articles

Back to top button